किसानों के लिए वरदान बना सोलर पावर्ड कम्यूनिटी माइक्रो इरीगेशन प्रोजैक्ट: जिलाधीश कालिया

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। जिलाधीश ईशा कालिया ने तलवाड़ा व हाजीपुर ब्लाक में कंडी नहर पर लगे लिफ्ट इरीगेशन सोलर पावर्ड कम्यूनिटी माइक्रो इरीगेशन प्रोजैक्ट का दौरा किया। भूमि मंडल रक्षा विभाग की ओर से शुरु किए इस प्रोजैक्ट की प्रशंसा करते हुए जिलाधीश ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के माध्यम से किसान फसली चक्र से निकल कर फसली विभिन्नता को पसंद कर अपनी आय में और वृद्धि कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस प्रोजैक्ट से कंडी के 14 गांवों के 1200 किसानों के 664 हैक्टेयर रकबे को माइक्रो इरीगेशन सिस्टम से सिंचाई का लाभ मिल रहा है।

Advertisements

-जिलाधीश ने तलवाड़ा व हाजीपुर ब्लाक में दौरा कर लिया प्रोजैक्ट का जायजा

जिलाधीश ईशा कालिया ने बताया कि इस प्रोजेक्ट से उक्त किसानों की ऊंची जमीनों पर ड्रिप व फव्वारा सिंचाई तकनीक से पानी पहुंचाया जा रहा है, जिससे पानी की भी बचत हो रही है। उन्होंने बताया कि कंडी क्षेत्र के जो किसान पानी की किल्लत के कारण निराश थे, वह इस प्रोजेक्ट के कारण हल्दी ,अदरक, सरसों, बाग, सब्जियां, दालें, गेहूं, मक्की व लैमन ग्रास आदि की खेती करके खुशहाल व उन्नत खेती की ओर चल पड़े हैं। उन्होंने बताया कि उक्त खेती के लिए धान के मुकाबले पानी का बहुत कम उपयोग होता है।
जिलाधीश ने बताया कि ड्रिप सिस्टम व फव्वारा सिस्टम से पैदा होने वाली सब्जियां आदि की खेती के लिए किसानों को जागरु क भी किया जा रहा है। प्रोजेक्ट की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट ने कृषि में नई जान फूंक दी है। प्रोजैक्ट के इंचार्ज भूमि मंडल रक्षा अधिकारी नरेश गुप्ता ने इस प्रोजैक्ट से हो रहे लाभों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रोजैक्ट के शुरु होने से पहले किसानों की कृषि बारिश पर भी निर्भर थी। यह प्रोजैक्ट बनने से लाभार्थी किसान अलग-अलग फसलें उगा कर योजना का लाभ ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को जागरु क किया जा रहा है कि कौन सी सब्जी को ड्रिप सिंचाई सिस्टम की जरु रत है। इस मौके पर उनके साथ गौतम जैन आई.ए.एस (अंडर ट्रेनिंग), इंजीनियर नवदीप दुज्गल भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here