आई.वी अस्पताल ने बेयरफुट अभियान किया शुरू, लगाए जाएंगे फ्री हैल्थ चैकअप कैंप

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। आई.वी अस्पताल, होशियारपुर ने एक नया अभियान ‘बेयरफुट’ शुरू किया है, जिसके तहत अस्पताल की टीमें होशियारपुर और उसके आसपास के क्षेत्रों में कई फ्री हेल्थ चैकअप कैंप आयोजित करेंगी। इस नए और अनोखे अभियान के बारे में जानकारी देते हुए, आई.वी. ग्रुप ऑफ हास्पिटल्ज़ की मैडिकल डायरेक्टर डा. कंवलदीप ने कहा कि अभियान के तहत, टीमें ग्रामीण और शहरी आबादी के बीच डायबिटीज (शुगर) की जांच और हाई ब्लड प्रेशर का पता लगाने की पेशकश करेंगी, जो भारत में सबसे तेजी से बढऩे वाले दो प्रमुख रोग हैं।

Advertisements

डा. कंवलदीप ने आगे कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा हाल ही में किए गए प्रिवेंटिव हेल्थ प्रोग्राम के अनुसार हायपरटेंशन या हाई ब्लड प्रैशर की मौजूदगी भारतियों में खतरनाक स्तर तक पहुंच गई है। कार्यक्रम में देश के 100 जिलों में 22.5 मिलियन भारती बालिगों की जांच की गई। यह 2015-16 के राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एन.एफ.एच.एस) द्वारा तैयार किए गए पहले के आंकड़ों से काफी हद तक अधिक है और इस प्रकार से प्रत्येक 11 भारतियों में से 1 इससे प्रभावित है। उन्होंने कहा कि ये सर्वे प्रमुख तौर पर देश के ग्रामीण जिलों में किया गया और इस कार्यक्रम द्वारा सामने लाया गया एक चिंताजनक तथ्य यह है कि हायपरटेंशन ने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बुरी तरह प्रभावित किया है।

इसी प्रकार वर्तमान में डायबटीज 62 मिलियन से अधिक भारतीयों को प्रभावित करती है, जो कि वयस्क आबादी का 7.1 प्रतिशत से अधिक है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के एक अध्ययन में बताया गया है कि भारत में 2030 तक डायबटीज से पीडि़त लोगों में सबसे अधिक बढ़त दर्ज की जाएगी। इस अभियान के दौरान होशियारपुर जिले के हर गांव और कस्बे को कवर किया जाएगा। इसे बाद में पंजाब के अन्य आई.वी. अस्पतालों में भी लांच किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here