नेत्रहीनों की सहायता कर भारत से अनपढ़ता दूर करना है लक्ष्य: सुनेत

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। नेत्रदान एसोसिएशन होशियारपुर की तरफ से पंजाब को कोर्निअल ब्लाईंड फ्री करने के लिए प्रमुख योगदान रहा है। नेत्रदान संस्था के कार्यालय में हुई बैठक के दौरान संस्था के प्रधान प्रो. बहादुर सिंह सुनेत ने बताया कि संस्था का मुख्य उद्देश्य नेत्रहीनों की सहायता करके भारत में से अनपढ़ता दूर करना है। उन्होंने बताया कि संस्था की तरफ से अब तक 1006 नेत्र व 28 अंगदान करवाए जा चुके हैं।

Advertisements

बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने जानकारी दी की कोर्निया ट्रांसप्लांट करने वाले डाक्टरों की तरफ से यह जानकारी दी गई है कि 80 वर्ष की उम्र से ऊपर दान की आंखों को लगाने में पूरी सफलता नहीं मिलती। उनकी तरफ से लोगों को अपील की गई कि वह 80 वर्ष से कम उम्र वाले मृतक व्यक्तियों की आंखें दान करने के लिए ही नेत्रदान संस्था होशियारपुर से संपर्क करें। इस मौके पर संस्था के जनरल सचिव जसवीर सिंह ने बताया कि पंजाब के मैडिकल कॉलेजों की तरफ से संस्था को सूचित किया है कि उन्हें दान किए शरीर न भेजें जाएं क्योंकि उनके पास पहले से ही जरूरत अनुसार दान किए गए शरीर पड़े हुए हैं।

उन्होंने लोगों से अपील की कि शरीर दान करने के लिए संस्था से संपर्क करने से गुरेज करें। इस अवसर पर संस्था के मैंबर गुरबख्श सिंह, करमजीत सिंह, निरवैर सिंह, किशोरी लाल, सुरेश कपाटिया, कर्शा गुप्ता, संतोष सैनी, हरभजन सिंह, बलजीत पनेसर आदि मैंबर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here