निरंकारी मिशन के तहत चल रहे समाजिक कार्यों को विक्टोरिया की संसद ने सराहा

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। संत निरंकारी मिशन जहां अध्यात्मिकता का प्रचार करके मानव को मानव से जोडऩे का कार्य कर रहा है, वहीं समाजिक कार्यो में भी अपनी अहम भूमिका अदा कर रहा है। निरंकारी मिशन द्वारा सफाई अभियान, रक्तदान शिविर, सादा शादियां तथा अन्य सामाजिक कार्य कर रहा है, जिसकी सराहना हमेशा होती रही है। इसी को लेकर संत निरंकारी मिशन के प्रमुख सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज को ऑस्ट्रेलिया के मैलबर्न में विक्टोरिया की संसद में आमंत्रित किया गया, जिसका निमंत्रण विधान परिषद के सदस्य, ब्रूस एटकिन्सन ने दिया था।

Advertisements

ब्रूस एटकिंसन के अतिरिक्त इस बैठक में विक्टोरिया की संसद के अन्य सदस्य, किम वेल्स, सुश्री कौशल्या वाघेला, निक वाकलिंग और संत निरंकारी मिशन की कोर टीम के सदस्य शामिल थे। अन्य आमंत्रित लोगों में सुश्री जया मंचिकांति, अध्यक्ष, इंडियन केयर और ऑस्ट्रेलिया के मेंटल हेल्थ फाउंडेशन के अध्यक्ष, जिम गुडिन शामिल थे। एटकिंसन ने सतगुरु माता जी और आने वाले प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया। उन्होंने मिशन का नेतृत्व करने के लिए सतगुरु माता जी को धन्यवाद दिया, जो न केवल अपने अनुयायियों के बीच आध्यात्मिक जागरूकता बढ़ा रही है, बल्कि विक्टोरियन समुदाय के लिए असाधारण काम कर रही है। मिशन एक स्वैच्छिक रक्तदान आंदोलन का नेतृत्व करता है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है।

स्वच्छता अभियान, स्कूली शिक्षा और युवा विकास गतिविधियों में उनकी सक्रिय भागीदारी भी प्रशंसनीय है। उन्होंने मिशन द्वारा की जा रही समाजिक कल्याण गतीविधियों को सराहा है जिसके कारण हमारे समाज में मानवता आेर सुद्ढि़ हो रही और इंसान के मन में अध्यात्मिक चेतना को उजागर किया जा रहा है। एेसे कार्यों के लिए उन्होंने मिशन का सतगुरु माता जी का धन्यवाद किया। सतगुरु माता जी ने फरमाया निरंकारी मिशन एक मानवता का मिशन है, जिसमें इंसान को इसके मूल से जोड़ा जाता है। हम सब आत्माएं है और हमारा मूल परमात्मा है जब हम अपने मूल से जुड़ जाते है तो हमारे मन में किसी के प्रति वैर, विरोध, निंदा, नफरत, ऊंच नीच, जाति-पाति भाषा या देशों की सीमाएं कोई महत्व नहीं रहती, केवल एक परमात्मा का नूर सबमें नजर आता है। यही कारण है कि प्रभु को जानने के बाद इंसान इंसान को प्यार करने लगता है। दुनिया में शांति स्थापित करने के लिए हर इंसान को अपने मूल प्रभु से नाता जोडऩा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here