मानव एकता दिवस पर 24 अप्रैल को आयोजित किये जायेंगे 81 रक्तदान शिविर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के पावन आशीर्वाद से संत निरंकारी मिशन की देशभर में सभी 3000 के लगभग शाखाएं 24 अप्रैल 2019 को मानव एकता दिवस समागम के उपलक्ष्य में विशेष सत्संग कार्यक्रम आयोजित करेंगी। जहां बाबा गुरबचन सिंह जी तथा सैकड़ों ऐसे श्रद्घालु भक्तों को श्रद्घांजलि अर्पित की जाएगी जिन्होंने सत्य, प्रेम, शांति तथा मानव एकता के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। यह जानकारी राज कुमारी सदस्य इंचार्ज एंड प्रैस एवं पब्लिसिटी विभाग तथा मीडिया सहायक मनप्रीत सिंह मन्ना ने दी।

Advertisements

उन्होंने बताया कि इसी दिन देश में विभिन्न स्थानों पर 81 रक्तदान शिविरों का भी आयोजन किया जाएगा। दिल्ली में होने वाले मुख्य शिविर का उद्घाटन स्वयं सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज करेंगे। दिल्ली के अलावा महाराष्ट्र में 14, उत्तर प्रदेश में 11, पंजाब, राजस्थान व मध्य प्रदेश में 6-6, हरियाणा में 5, हिमाचल प्रदेश, बिहार व गुजरात में 4-4, उत्तराखंड, झारखंड एवं पश्चिम बंगाल में 3-3, जम्मू-कश्मीर एवम उडीसा में 2-2 तथा चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, असम, गोवा, कर्नाटका, केरल, तमिलनाडु एवं आंध्र प्रदेश में 1-1 रक्तदान शिविर लगाया जाएगा।

मिशन के द्वारा प्रथम रक्तदान शिविर का आयोजन दिल्ली में वर्ष 1986 के नवंबर माह में वार्षिक निरंकारी संत समागम के अवसर पर किया गया। सद्गुरु बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने स्वयं रक्तदान करके इस शिविर का उद्घाटन किया और कहा कि ‘रक्त नालियों में नहीं, नाडिय़ों में बहना चाहिए। वर्ष 1987 से यह शिविर 24 अप्रैल को मानव एकता दिवस समागम के उपलक्ष्य में आयोजित किये जाने लगे।

बाबा जी के शब्दों से प्रेरित होकर रक्तदान को अपनी भक्ति का ही अंग बनाकर श्रद्घालु भक्त इस महान अभियान में योगदान देने के लिए बड़ी संख्या में आगे आने लगे और इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी तथा सरकारी अस्पतालों इत्यादि ने भी भरपूर योगदान दिया।

इन शिविरों में भक्तों के इस उत्साह को देखते हुये इंडियन रैडक्रॉस सोसायटी ने 1997 में बाबा हरदेव सिंह जी महाराज से आग्रह किया कि रक्तदान शिविरों का आयोजन माह सितंबर के अंत तक बढ़ा दिया जाये क्योंकि इन महीनों में गर्मी के कारण देश की लगभग सभी ब्लड बैंकों में रक्त की कमी हो जाती है। बाबा जी ने इस प्रस्ताव को स्वीकर किया और मिशन के द्वारा 24 अप्रैल, 1997 से आरंभ होकर यह रक्तदान शिविर सितंबर के अंत तक आयोजित किये जाने लगे। वर्ष 2003 से यह शिविर 24 अप्रैल से आरंभ होकर वर्ष भर आयोजित किये जा रहे हैं।

वर्ष 1986 से लेकर अब तक मिशन के द्वारा 6,076 रक्तदान शिविर आयोजित किये जा चुके हैं जिनमें 10,36,560 यूनिट रक्तदान किया गया। 24 अप्रैल, 2018 से 31 मार्च, 2019 तक देशभर में मिशन के समाज कल्याण विंग द्वारा 516 रक्तदान शिविर आयोजित किये गये जिनमें 84,058 यूनिट रक्तदान किया गया।

मिशन का अपना एक ब्लड बैंक है जिसका उद्घाटन बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2016 को विले पार्ले मुंबई में किया। आज मिशन दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई तथा आगरा में 4 अस्पताल तथा देशभर में 131 डिस्पैंसरियां धर्मार्थ रुप में चला रहा है, जहां प्रतिवर्ष 20 लाख से भी अधिक मरीजों का इलाज किया जाता है। मिशन की आेर से 9 पेथॉलोजी लैबोरेट्री, 6 दांतों के लिए तथा 5 आंखों के इलाज के लिए धर्मार्थ चलाये जा रहे हंै।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here