काउन्सलिंग के साथ अब मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी प्रौफैशनल सेवाओं के लिए नाईस कम्पयूटरज़ में द मांइड मेन्टरज़ की उद्घोषणा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। होशियारपुर में स्टूडेंट कैरियर काउन्सलिंग व लाइॅफ स्किलज़ से जुड़ी हर उमदा गाईडेंस के लिए नाईस कम्पयूटरज़ की अलग साख है। सेंटर डायरैक्टर प्रेम सैनी के योग्य मार्गदर्शन में युवाओं को प्रेरित करने व उनके सर्वांगीण बहुमुखी विकास से लेकर हर आयु व वर्ग की पर्सनल काउन्सलिंग में यह संस्थान पहले से ही अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रेरणात्मक भूमिका निभा रहा है। उन्होंने बताया कि बदलते सामाजिक व टैक्नीकल परिवेश में हम सबके जीवन में भी बदलाव आये हैं और तेज़ी से आधुनिकता व एडवांसमेंट का युवा मन पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ रहा है। जिससे वे कई तरह के मानसिक तनाव का शिकार होकर अन्य विकारों के जाल में उलझ रहे हैं। जिसका सीधा प्रभाव उनकी व उनके परिवार की पर्सनल, सामाजिक, शारीरिक व मानसिक स्थिति पर पड़ रहा है।

Advertisements

इन्हीं चुनौतियों में बच्चों व उनके परिवारों को सही सुझाव ही नहीं, समुचित समाधान देने के लिये सर्टीफाइड स्टूडेंट काउन्सलर व लाइफ स्किलज़ कोच स्वीन सैनी ने न केवल क्लीनिकल सॉईकोलोजी में मास्टरज़ की, साथ ही प्रौफशनल मनोवैज्ञानिक के साथ काम भी किया और अब काउन्सिलंग के अलावा मानसिक तनाव से उपजे साईकोलोजिकल व व्यावारिक विकारों की उलझनों को भी सुलझाने में सक्षम है।


14 मई से 21 मई तक चलने वाले मेंटल हेल्थ अवेयरनेस वीक की षुरूआत में इन सेवाओं के लिये अलग यूनिट द मांइड मेन्टरज़ के नाम से शुरू किया गया। जिसका उदघाटन नासा अस्पताल में कार्यरत एकस्पर्ट क्लीनिकल साईकोलोजिस्ट डा. अतुल मदान ने किया। इस अवसर पर उपस्थित युवाओं, उनके अभिभावकों व अन्य मेहमानों के लिये मेटल हेल्थ से जुड़े पहलूओं को उजागर करने के लिये एक इन्फारमेटिव खुली परिचर्चा भी रखी गई। इसमें डा. अतुल मदान ने मेंटल हेल्थ, इससे जुड़े भ्रम व कारणों के साथ निवारणों पर बहुत ही सुलझे अन्दाज़ में बताया।

उपस्थित श्रोताओं के सवालों के जवाब भी दिए गए। इस अवसर पर उन्होंने प्रेम सैनी, स्वीन सैनी व समस्त टीम को बधाई दी व सभी से अपील की कि हम जिस तरह शारीरिक बीमारियों के लिए तुरन्त उचित सलाह, ज़रूरी टैस्ट व समुचित इलाज बेझिझक करवाते हैं, ठीक उसी तरह मानसिक तनावों व उनसे उपजे अनेकों विकारों के लिये भी वक्त रहते प्रौफैशनल मदद लेने में झिझकना नहीं चाहिये। प्रेम सैनी व स्वीन सैनी ने अपने सम्बोधन में सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि नाईस की तरह द मांइड मेन्टरज़ में भी अपनी बेहतरीन सेवाएं देने के लिये वे प्रतिबद्ध हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here