हाई कोर्ट का आदेश: अब टौणी देवी स्कूल में ही होगी राज्य स्तरीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट के निर्देशों के बाद टौणी देवी में पिछले 10 सालों से आयोजित हो रही राज्य स्तरीय स्व. हेम राज मैमोरियल बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के मैदान में ही करवाई जाएगी। स्कूल प्रशासन द्वारा प्रतियोगिता को आयोजित करने के लिए अनुमति देने में आनाकानी करने पर हाई कोर्ट ने यह बड़ा संज्ञान लिया है। हाई कोर्ट ने प्रदेश के सभी जिलों के उपायुक्तों, शिक्षाविभाग के सचिव, उपनिदेशकों व एस.डी.एम. को आदेश जारी किए हैं कि आयोजन समिति को खेल प्रतियोगिताओं के लिए सशर्त अनुमति प्रदान की जाए। काबिलेग़ौर है कि हमीरपुर जिला में टौणी देवी मेले पर आयोजन समिति हर वर्ष बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता आयोजित करती है।

Advertisements

इस बार भी आयोजन समिति ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी की प्रिंसिपल से 23 व 24 जून को स्कूल मैदान में प्रतियोगिता के आयोजन की अनुमति माँगी। स्कूल प्रबंधन ने अपनी शर्तों पर यह अनुमति देने की बात कही जिसका विरोध करते हुए आयोजन समिति के सदस्य हाई कोर्ट चले गए। हाई कोर्ट में माननीय न्यायधीश धर्म चंद चौधरी एवं विवेक सिंह ठाकुर की बेंच ने याचिका सीएमपी 5265/2019 का 14 जून को निपटारा करते हुए सभी जिलों के उपयुक्तों, शिक्षाविभाग के सचिव, उपनिदेशकों व एसडीएम को आदेश जारी किए हैं कि आयोजन समिति को खेल प्रतियोगिताओं के लिए सशर्त अनुमति प्रदान कर मैदान उपलब्ध करवाया जाए।

हाई कोर्ट ने इस आदेश में जनहित याचिका सी.डब्ल्यू.पी.आई.एल. 146/2017 का भी जिक्र किया है जिसके तहत खेल प्रतियोगिताओं के लिए सरकारी स्कूलों को सशर्त अनुमति प्रदान करने के आदेश पहले से ही जारी हैं। इस बारे में आयोजन समिति की तरफ से हाईकोर्ट में पेश हुए अधिवक्ता विनोद ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश में पहले से ही खेल मैदानों की कमी हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के मैदानों को खेल प्रतियोगिताओं के लिए प्रयोग करने की अनुमति देकर माननीय हाई कोर्ट ने खेल व खिलाडिय़ों को न्याय प्रदान किया है।

इस बारे में स्व. हेम राज मैमोरियल बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता आयोजन समिति के सचिव व युवक मंडल छत्रैल के अध्यक्ष रविंद्र ठाकुर ने कहा है कि टौणी देवी को प्रदेश भर में बास्केटबॉल की नर्सरी के नाम से ख्याति प्राप्त है। यहां करीब 30 वर्ष से राज्य स्तर की प्रतियोगिताएं आयोजित होती आई हैं। हाई कोर्ट के निर्णय के बाद राज्य स्तरीय स्व. हेम राज मैमोरियल बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता सरकारी स्कूल के मैदान में ही आयोजित होगी। समिति ने हाई कोर्ट के इस फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण आदेश के बाद अन्य जिलों के खिलाडिय़ों को भी खेल सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रशासन का भी अब पूरा सहयोग मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here