धोखाधड़ी से नौकरी हासिल करने वाले शातिर युवक को आर्मी डिपो ने काबू कर किया दसूहा पुलिस के हवाले

दसूहा (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: ईशान पराशर। आर्मी छावनी ऊंची बस्सी में ट्रेड्समैन भर्ती लेबर भर्ती में एक बाद एक करते हुए दो दर्जन से अधिक का आंकड़ा पार करते हुए अब एक और धोखाधड़ी से नौकरी हासिल करने वाले शातर युवक को आर्मी डीपो ऊंची बस्सी के लेफ्टिनेंट कर्नल रवि कुमार विश्वनाथ ने पकड़ कर दसूहा पुलिस के हवाले कर दिया है। जिस पर आरोप है कि सारी प्राथमिक प्रकियरा किसी अन्य मिलते जुलते युवक से पूरी करवाकर तथा नियुक्ति हासिल करने खुद आए युवक को कर्नल रवि कुमार विश्वनाथ जो पहले से ही ऐसे मामलों के प्रति सख्त तथा निपुण हैं ने पूरा रिकार्ड मगवाकर रखा हुआ था । दस्तावेज दरुस्त तथा नियुक्ति पत्र लेने वाला भी वही व्यक्ति था जब उन्होंने प्राथमिक प्रकिया के बायोमेट्रिक मंगवाए तो वे आपस में मैच नहीं किए। जिस पर पूछताछ तथा पुष्टि के बाद उन्होंने कानूनी करवाई हेतु यूपी के निवासी युवक को दसूहा पुलिस के हावाले कर दिया।

Advertisements

इससे पहले करीब एक सप्ताह पहले भी ऐसे मामले में कौशल किशोर पुत्र दविंदर सिंह वासी शिकारा थाना मस्तीना जिला फिऱोज़ाबाद यूपी को उच्ची बस्सी में चल रही ट्रेड्समैन की भर्ती प्रक्रिया में किसी अन्य व्यक्ति के सर्टिफिकेट पर उसकी जगह पर टैस्ट दे रहा था जबकि नियुक्ति वाला व्यक्ति और था को दसूहा पुलिस के हावाले किया गया था। जिस पर दसूहा पुलिस ने आरोपी कौशल किशोर पर धारा 420,419,120 बी के अधीन केस दर्ज कर आरोपी कौशल किशोर को गिरफ्तार कर लिया है।

भर्ती प्रक्रिया में बार पहली बार बायोमेट्रिक का इस्तेमाल किया गया। इसके अतिरिक्त आर्मी छावनी के कमांडेंट कर्नल सुरिंदर सिंह की अगुवाई में कार्य करते हुए लेफ्टिनेंट कर्नल रवि कुमार विश्वनाथ ने बायोमेट्रिक, सी.सी.टी.वी. कैमरों के साथ-साथ भर्ती प्रक्रिया को पूरी पर्दक्षता से करवाने के पुख्ता प्रबंध किए गए थे । जिसके चलते उनकी पेन्नी नजर से बच पाना धोखाधड़ी करने वाले तथा शातर युवकों के लिए नामुमकिन साबित हुआ । जिसके फल्वरूप 29 युवकों को इसी भर्ती में धोखाधड़ी मामले दर्ज किए गए हैं।

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी भर्तियां होती रही है, परन्तु ऐसे मामले सामने नहीं आए जबकि लेफ्टिनेंट कर्नल रवि कुमार विश्वनाथ ने कमांडेंट सुरिंदर सिंह की अगुवाई में दो दर्जन से भी अधिक धोखाधड़ी मामलों को सामने लाते हुए अपनी कुशलता, कर्मठता, मेहनत तथा ईमानदारी का प्रमाण दिया है। ऊंची बस्सी के सरपंच संदीप उत्तम ने कहा यह भले ही आर्मी आफिसर अपनी ड्यूटी बताते हैं पर इस बेहतर कारगुज़ारी के लिए लेफ्टिनेंट कर्नल रवि कुमार विश्वनाथ का गांव की ओर से सम्मान किया जाएगा।

सरपंच संदीप उत्तम ने कहा कि उन्हें दुख भी है कि उनके गांव का एक भी युवक भर्ती नहीं हो पाया इसके साथ इस बात की बेहद खुशी है कि भर्ती प्रक्रिया पूरी पार्दक्षता से की गई है । उन्होंने ऊंची बस्सी व साथ लगते गावों के युवकों को भर्ती में पहल तथा निधारत कोटा रखे जाने की मांग की है तथा लेफ्टिनेंट कर्नल रविकुमार को बड़े स्तर पर धोखाधड़ी मामले पकड़े जाने के लिए सम्मान करने का प्रस्ताव रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here