7वीं आर्थिक गणना की शुरुआत, डाटा एकत्र करने के लिए किया जाएगा डोर-टू-डोर सर्वे

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। मिनिस्ट्री आफ स्टैटिस्टिकस एंड प्रोग्राम इंप्लीमेंटेशन की ओर से 7वीं आर्थिक गणना 2019 करवाई जा रही है, इसकी अंतर्गत जिला होशियारपुर में इस कार्य की आज 12 सितंबर से शुरु आत हो गई है। शुरुआत होने के बाद यह कार्य सी.एस.सी (कामन सर्विस सैंटर) की ओर से किया जाएगा व इसके अलावा जिला आंकड़ा कार्यालय व केंद्रीय आंकड़ा संगठन के अधिकारी व कर्मचारियों की ओर से इसमें सहयोग दिया जाएगा।

Advertisements

विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान यह जानकारी देते हुए उप अर्थ आंकड़ा सलाहकार रविंदर कुमार दत्ता ने बताया कि कागज व समय की बचत के लिए पहली बार यह कार्य मोबाइल एप के माध्यम से किया जा रहा है। इस गणना में व्यवसाय करने वाले हर व्यवसायी को कवर किया जाएगा, जिसमें दुकानदार, मजदूर, इंडस्ट्री, कृषि आदि अन्य पहलुओं की गिनती की जाएगी। इस गणना के लिए जिला होशियारपुर में 655 गिनतीकार व 234 सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। उप अर्थ आंकड़ा सलाहकार ने कहा कि कामन सर्विस सैंटर की ओर से लगाए गए गिनतीकार व सुपरवाइजरों को डाटा लेने, पुष्टि करने, रिपोर्ट तैयार करने व इस संबंधी तैयार की मोबाइल एप्लीकेशन के प्रयोग का प्रशिक्षण दिया गया है।

उन्होंने कहा कि आर्थिक गणना पंजाब में 2 पढ़ाव में करवाई जा रही है, पहले पढ़ाव में प्रदेश के 11 जिलों में गणना की शुरु आत 26 अगस्त से हो चुकी है व जिला होशियारपुर का कार्य दूसरे पढ़ाव के अंतर्गत आज से शुरु हुआ है। उन्होंने कहा कि इस गणना के अंतर्गत घर-घर जाकर सर्वेक्षण कर डाटा एकत्र किया जाएगा। घरेलू व व्यापारिक संस्थानों से एकत्रित डाटा का गुप्त रखा जाएगा व केवल विकास योजनाएं बनाने व आंकड़ों के उद्देश्य के लिए प्रयोग किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि गिनतीकार की ओर से एकत्र किए डाटा को सुपरवाइजरों की ओर से संबंधित घरों व संस्थानों में जाकर पुष्टि करने के बाद प्रमाणित किया जाएगा। जिला मैनेजर सी.एस.सी. अलंकार ने जानकारी देते हुए बताया कि मिनिस्ट्री आफ स्टैटिस्टिकस एंड प्रोग्राम इंपीलीमेंटेशन ने आर्थिक गणना के आयोजन के लिए सी.एस.सी.ई गर्वनेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड, इलैक्ट्रानिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ आर्थिक गणना की इंप्लीमैंटिंग एजेंसी के तौर पर साझेदारी की है। इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here