जिले के समूह पटवारियों ने मांगों संबंधी तहसील हैड क्वाटर मुकेरियां में दिया धरना

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: समीर सैनी। जिला होशियारपुर के समूह पटवारियों ने तहसील हैड क्वाटर मुकेरियां में सुबह 11 से 2 बजे धरना प्रदर्शन किया। आज रैवन्यू पटवार यूनियन होशियारपुर के प्रधान वरिंदर कुमार दत्त ने प्रैस विज्ञप्ति में कहा कि मुकेरियां में 17 अक्तूबर को रोष रैली की जाएगी। जिसमें जिला अमृतसर गुरदासपुर, पठानकोट और होशियारपुर के पटवारी भाग लेंगे। इस रोष रैली करने के बाद उसी दिन अगले संघर्ष की घोषणा की जाएगी। जब तक रिटायर्ड पटवारी, कानूंगो को फिर से भर्ती करने वाली चि_ी को रद्द करके, नई भर्ती की इशतिहार जारी नहीं किया जाता और मांगी हुई मांगे लागू नहीं की जाती संघर्ष जारी रहेगा।

Advertisements

मानी हुई मांगों में तिथि 1 जनवरी 1986 से लेकर 31 दिसंबर 1995 तक भर्ती हुए पटवारियों का वेतन एक जैसे 1365-2410 के स्केल मुताबिक फिकस किया जाए। नए भर्ती हुए पटवारियों को डाक्टरों और जज सहबान की तर्ज पर पूरा वेतन दिया जाए, प्रबेशन पीरियड तहसीलदार की तर्ज पर ट्रेनिंग से ही शुरू किया जाऐ और इस समय को घटाकर 3 वर्ष से घटाकर 2 वर्ष किया जाए। लोगों की मुश्किल को समझते हुए पटवारियों के पीछे एक कानूगो लगाया जाए ताकि तकसीम के नकशे (अ) और निसानदेही समय पर हो सके। पुरानी पैंशन बहाल की जाए। पटवारियों और लोगों के बैठने के लिए 12 गुना 12 के कमरा ए.सी. लगाकर बनाया जाए, जनरेटर, बाथरूम, पीने वाले साफ पानी, सफाई सेवक का प्रबंध किया जाए।

विभाग माल के रिकार्ड संबंधी पटवारी, कानूगो और तहसीलदार के विरुद्ध मामला दर्ज करने से पहले विजीलैंस पर पुलिस को जिला कुलैकटर से प्रवानगी लेनी चाहिए। नए पटवारियों को लैपटॉप दिए जाए ताकि जो अपना काम खुद कर सके। लड़कियां भर्ती होने से उनके लिए बाथरूम अलग बनाए जाए और लडक़ों की तर्ज पर डी.एल.आर. कार्यालय में लड़कियों के लिए बढिय़ा होस्टल बनाया जाए। पटवारियों की हाईकोर्ट में, कोर्ट में और सीनियर अधिकारियों की अदालतों में रिकार्ड लेकर जाना पड़ता है इसके लिए टोल प्लाजा से छूट दी जाए। विभाग में भी कोआप्रेटिव विभाग की तर्ज पर 2 वर्ष बढ़ोतरी की जाए, ताकि पटवारी कानूंगो नायब तहसीलदार व तहसीलदारों को तरक्की के मौके मिल सके और नई भर्ती का रास्ता खुल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here