5 फुट 3 इंच कद वाली शशि डोगरा के 5 फुट 2 इंच लंबे बाल, बनाएंगी रिकार्ड

-शशि डोगरा के साथ पत्रकार बालम गोगटा ने की विशेष बातचीत

चौपाल (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: बालम गोगटा। शिमला जिला के तहसील चौपाल के ग्राम पंचायत मडावग के दशोली गांव की 25 वर्षीय शशि डोगरा इन दिनों अपने लंबे, काले व घने बालों को लेकर चर्चा में है। 9 साल पहले की बात है, चौपाल की शशि डोगरा बाल कटाने के लिए गई थी, लेकिन जब हेयर कट हुआ तो उन्हें ये बिल्कुल पसंद नहीं आया।

Advertisements

शशि ने उसी वक्त फैसला ले लिया कि दोबारा वह हेयरकट नहीं लेगी। आज 9 साल पहले का शशि डोगरा का यहीं फैसला उन्हें पहचान दिला रहा है। दरअसल शशि डोगरा अपने बालों की बदौलत रिकार्ड बनाने के कऱीब है। 25 वर्षीय शशि के पति बाग़बान है और इनकी एक बेटी आराध्य के बाल भी लम्बे हैं।चौपाल से हमारे ब्यूरो प्रमुख बालम गोगटा ने शशि डोगरा से बात की तो उन्होंने अपने लम्बे बालों का राज यूँ बताया।

बालम गोगटा: शशि जी आपके लम्बे वालों का राज क्या है ?

शशि डोगरा: ज्यादा शैम्पू का इस्तेमाल नहीं करें। हो सकता है आपको ये गलतफहमी हो कि रोज शैम्पू का इस्तेमाल करने से आपके बालों को पोषण मिलता है तो आपको बता दूँ ऐसा कुछ नहीं है। मैं सिर के बालों के लिए सरसों का तेल व साधारण साबुन प्रयोग करती हूँ।

बालम गोगटा: आपके परिवार में क्या सभी के बाल लम्बे हैं।

शशि डोगरा: हाँ, मेरी एक तीन साल की बेटी आराध्य है जिसके बाल भी लम्बे हैं। मेरी माता के बाल भी बहुत लम्बे रहे हैं।

बालम गोगटा: लम्बे बालों को संभालना कितना मुश्किल है?

शशि डोगरा: सप्ताह में तीन बार बाल धोने चाहिए तकिए को साफ़ सुथरा रखें। तकिये को साफ़ सुथरा रखने से आप सिर और बालों में होने वाली कई तरह की परेशानियों से बच सकते है। कभी गीले बालों में सोयें नहीं बालों को सुखाकर ही सोये नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और आपके बालों को इसका नुकसान भुगतना पड़ सकता है।

बालम गोगटा: इसके अलावा आप किन किन बातों का ध्यान रखती हो?

शशि डोगरा: इसी तरह कुछ छोटी मोटी बातें है जिनका ध्यान रखना जरुरी है जैसे कि बालों में एक तो दिन में ज्यादा बार कंघी नहीं करें और साथ ही सारा दिन बालों को हाथो से छुए नहीं और पिन का इस्तेमाल करके आप बालों को आगे आने से रोक सकते है ताकि वो आँखों के आगे नहीं आये और आपको सारा दिन बालों में हाथ न करना पड़े क्योंकि इस से आपके बाल तैलीय हो जाते है और उन्हें नुकसान होता है।

बालम गोगटा: आप महिलाओं को क्या संदेश देना चाहोगी?

शशि डोगरा: बाल छोटे रखना या बढ़े रखना अपनी-अपनी पसंद है लेकिन लम्बे बाल से अलग पहचान मिलती है। बालों की सही देखभाल ज़रूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here