धर्म जागृति मंच ने श्रद्धापूर्वक किया गौपूजन

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। श्री गोपाष्टमी उत्सव के पावन अवसर पर धर्म जागृति मंच की तरफ से गो पूजन किया गया। इस अवसर पर कुलदीप सैनी ने कहा की हमारी सनातन संस्कृति में आदि काल से ही वेदों उपनिषदों पुराणों एवं ग्रंथों में गोवंश की महिमा की गई है। हमारी संस्कृति में गाय को माता की संज्ञा दी गई है। जिस प्रकार मां अपने वात्सल्य से बच्चों का पोषण करती है उसी प्रकार गौ माता अपने वात्सल्य से संपूर्ण संसार को ओज प्रदान करती है।

Advertisements

हमारे धर्म ग्रंथों के अनुसार गाय सिर्फ दूध देने वाली पशु नहीं वरन पृथ्वी का शाश्वत स्वरूप है मगर हमारे ही समाज के लोग गाय को पालने के बाद तभी तक उसको ठीक ठाक लालन पालन करते हैं जब तक वह दूध देती है उसके बाद उसको सडक़ पर छोड़ दिया जाता है। श्री सैनी ने कहां की गाय को किसी धर्म विशेष से नहीं जोड़ा जा सकता। हम सबको धर्म राजनीति आदि से ऊपर उठकर गाय संरक्षण के लिए मिलकर कार्य करना होगा। गौ संरक्षण और संवर्धन हमारे घर की ही नहीं अपितु संपूर्ण विश्व की आर्थिक व्यवस्था को मजबूत करती है जैसा कि पूर्व युगों में था।

प्रत्येक राजा महाराजा की समाज में हैसियत गो की संख्या से जानी जाती थी। आपकी हैसियत अधिक से अधिक गोपालन से सुदृढ़ हो सकती है। वह पालन करना हमारा कर्तव्य है और लाभ लेना आपका सौभाग्य इस पावन अवसर पर दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की तरफ से पवन कुमार ने कहा कि भगवान श्री कृष्ण ने गाय के महत्व को स्वीकार करते हुए गाय की सेवा का दर्शन दिया है। इसीलिए गौ माता की सेवा के लिए प्रत्येक सदस्य के पास गोदान पात्र भेजा जाएगा। जिसमें आप श्री गौ ग्रास के रूप में एकत्रित राशि गो माता के सेवा में भेज सकते हैं इस अवसर पर जसविंदर सैनी, मुख्तियार चांद ,डा. प्रीत, दीपक, शिवनंदन, बलेसर, भार्गव, अनेक चांद, अमनदीप सिंह, मुकेश शर्मा, राम बिहारी, जरनैल बसरा भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here