325 करोड़ की लागत से कंडी क्षेत्र में बनेगा होशियारपुर का पहला मैडिकल कालेज, केंद्र ने दी मौखिक मंजूरी

mla arora sunder

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। होशियारपुर में सरकारी मैडिकल कॉलेज खोलने के प्रस्ताव को मौखिक मंजूरी मिलने से यहां मैडिकल कालेज खुलने की प्रक्रिया का रास्ता साफ हो गया है। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा की पहलकदमी के चलते कंडी क्षेत्र को एक बड़े प्रोजैक्ट के तौर पर सरकारी मैडिकल कालेज मिला है।

Advertisements

325 करोड़ की लागत से बनने वाले मैडिकल कालेज के प्रस्ताव को केंद्र ने दी मौखिक मंजूरी

कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने नए साल पर तोहफे के रुप में इस प्रोजैक्ट के लिए जहां मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का धन्यवाद प्रकट किया वहीं केंद्र सरकार का भी आभार जताया है, क्योंकि मैडिकल कालेज खोलने के लिए मुख्यमंत्री ने होशियारपुर जिले का चुनाव किया और केंद्र ने भी पंजाब सरकार की इस सिफारिश को मौखिक मंजूरी दी है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि यह सब कुछ मुख्य मंत्री पंजाब की दूरदर्शी सोच के कारण संभव हो पाया है, जिन्होंने प्रदेश की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए जन कल्याण के लिए वित्त विभाग से इस प्रोजैक्ट संबंधी फाइल को क्लीयर करवाया।

25 करोड़ की लागत से कंडी क्षेत्र में बनेगा होशियारपुर का पहला मैडिकल कालेज, केंद्र ने दी मौखिक मंजूरी

उन्होंने कहा कि 325 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले मैडिकल कालेज से होशियारपुर के साथ-साथ अन्य जिलों व पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश के लोगों को भी लाभ पहुंचेगा। श्री अरोड़ा ने कहा कि होशियारपुर को नए मैडिकल कालेज के तौर पर एक बहुत ही बड़ा प्रोजैक्ट मिला है, जो कि विभागीय शर्तों के अनुसार केवल होशियारपुर में ही बन सकता था, इसके लिए सिविल अस्पताल होशियारपुर व गांव बूथगढ़ की जमीन उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि इंडियन मैडिकल काउंसिल की गाइडलाइन के मुताबिक सभी शर्ते पूरी कर ली गई हैं।

-रंग लाया कैबिनेट मंत्री अरोड़ा का प्रयास: होशियारपुर में खुलेगा सरकारी मैडिकल कालेज

सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि इस कालेज के खुलने से होशियारपुर व आस-पास के मेधावी बच्चों को एम.बी.बी.एस व एम.डी की पढ़ाई के लिए दूसरे राज्यों व विदेश जाने की जरु रत नहीं पड़ेगी व वे कम पैसे में ही होशियारपुर में अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही जिले के लोगों को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं भी उपलब्ध हो सकेंगी जो कि होशियारपुर के लोगों की बहुत लंबे समय से मांग थी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने होशियारपुर की हर मांग को प्राथमिकता के तौर पर पूरा किया है, जिसके कारण करोड़ों की लागत से होशियारपुर में विकास कार्यों का सिलसिला लगातार जारी है।

-कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने जिले का चयन करने के लिए मुख्यमंत्री का जताया आभार

बताते चलें कि केंद्र सरकार की ओर से शर्त थी कि यह मैडिकल कालेज सिर्फ उन जिला मुख्यालय में खुले जहां 200 बैड का सरकारी अस्पताल हो। इसके लिए कुल 20 एकड़ जमीन की भी आवश्यकता थी। ऐसे में होशियारपुर सिविल अस्पताल 200 बैड की शर्त पूरी करता था और सिविल अस्पताल के पास 12 एकड़ जमीन भी थी बाकि बची 8 एकड़ जमीन गांव बूथगढ़ में पर्यटन विभाग के पास पड़ी थी, जिसे इस्तेमाल करने के लिए सारी कार्रवाई पूरी हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here