जेबीटी कमीशन में बी.एड को शामिल करने का विरोध, धरना प्रदर्शन कर जिलाधीश के माध्यम से भेजे ज्ञापन

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। हमीरपुर में वीरवार को जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षित बेरोजगार संघ ने सडक़ पर उतरकर रोष प्रदर्शन किया। साथ ही अपने साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ नारेबाजी भी की। संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि जेबीटी के रिक्त पदों को भरने के लिए हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जेबीटी के पद भरने के लिए बीएड डिग्री धारकों को भी शामिल किया गया है, जोकि नियमानुसार सही नहीं है। संघ ने जेबीटी पदों के भरने के लिए केवल जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षुओं को प्राथमिकता देने की बात कही।

Advertisements

संघ ने चेताया कि यदि उनकी मांग नहीं मानी जाती, तो विरोध प्रदर्शन और उग्र किया जाएगा। जेबीटी एवं डीएलएड प्रशिक्षित बेरोजगार संघ के बैनर तले को जेबीटी प्रशिक्षु हमीरपुर बाजार गांधी चौक होते हुए उपायुक्त कार्यालय पहुंचे। इस दौरान प्रशिक्षुओं ने जमकर नारेबाजी की। संघ ने डीसी ऑफिसर परिसर में भी धरना दिया। यहां पर डीसी हमीरपुर के माध्यम से संघ ने मुख्यमंत्री, राज्यपाल, शिक्षा मंत्री और एनसीटीई को ज्ञापन भेजा। संघ पदाधिकारियों ने जेबीटी कमीशन में एनसीटीई की अधिसूचना के अनुसार बीएड को शामिल न करने की मांग की। संघ पदाधिकारियों ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में जेबीटी व डीएलएड प्रशिक्षित करीब 25 हजार प्रशिक्षु हैं। प्रदेश के स्कूलों मे जेबीटी के करीब 3500 पद रिक्त हैं। इन खाली पदों को भरने के लिए जेबीटी व डी.एल.एड. प्रशिक्षुओं को ही प्राथमिकता दी जाए।

क्या कहते हैं प्रदेश अध्यक्ष संजीव कुमार

प्रदेश जेबीटी बेरोजगार संघ के प्रदेश अध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया कि एनसीटीई की 28 जून, 2018 की अधिसूचना के अंतर्गत 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक तथा शिक्षा स्नातक को जेबीटी के पदों पर नियुक्ति के निर्णय व हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में कुछ बीएड अभ्यर्थियों की याचिका को स्थाई रूप से जेबीटी के पदों पर आवेदन करने का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि एक जेबीटी प्रशिक्षु द्वारा प्राथमिक स्तर पर सभी विषयों को पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया जाता है वहीं दूसरी ओर एक शिक्षा स्नातक प्रशिक्षु द्वारा किन्ही 2 विषयों को पढ़ाया जाता है। यही नहीं जेबीटी और बीएड के प्रशिक्षण के पाठ्यक्रम में भी काफी अंतर है। उन्होंने कहा है कि बीएड के प्रशिक्षु अभी तक जेबीटी टेट पास नहीं है और न ही जेबीटी टेट के लिए बीएड कोई योग्यता है। ऐसे में अगर इन्हें जेबीटी कमिशन में भाग लेने का मौका दिया जा रहा है तो यह टेट पास जेबीटी अभ्यार्थियों के साथ गलत होगा तथा उनके अधिकारों का हनन होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here