भगवन्न प्राप्ति के लिए हमें सुदामा जैसी भक्ति करनी चाहिए: डा. महेश गोस्वामी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। श्रीमद्भागवत प्रचार एवं गौसेवा समिति होशियारपुर की तरफ से गोपाल मंदिर में करवाई जा रही कथा के सातवें दिन कथा करते हुए डा. महेश गोस्वामी जी महाराज भागवत भूषण ने राजा परीक्षित मोक्ष की कथा श्रवण करवाई। महाराज श्री ने कहा कि सात दिन कथा सुनने के बाद राजा परीक्षित को मृत्यु से भय नहीं रहा और उन्हें ठाकुर जी लेने के लिए आए। इस दौरान उन्होंने द्वारिकाधीश भगवान श्री कृष्ण और सुदामा मिलन का प्रसंग सुनाया। अपनी द्रीद्रता के कारण सुदामा बहुत ही कठिन समय से गुजर रहा था, लेकिन उसने भगवान का नाम लेना नहीं छोड़ा तथा भगवान जिस विधि में राखे उसी में राजी रहता।

Advertisements

एक दिन सुदामा की पत्नी ने उन्हें कहा कि भगवान श्री कृष्ण आपके सखा हैं, आप उनसे एक बार मिल आओ, हो सकता है कि वे हमारी द्रीद्रता दूर कर दें। सुदामा भगवान से मिलने को निकल पड़े और अपने सखा के लिए एक मु_ी चावल उपहार के रुप में पल्लू से बांध लिए। जब वह द्वारिका नगरी पहुंचे तो द्वारपाल ने उन्हें रोक लिया। उन्होंने बार-बार कहा कि वह भगवान कृष्ण के सखा हैं, लेकिन द्वारपालों ने उन्हें महल के अंदर नहीं जाने दिया। इसी बीच एक द्वारपाल को सुदामा पर तरस आ गया और उन्होंने महल के भीतर जाकर भगवान श्री कृष्ण को बताया कि द्वार पर एक ब्राह्मण आया है और वो खुद को आपका सखा बता रहा है। भगवान ने पूछा कि उसने अपना नाम क्या बताया। द्वारपाल ने जैसे ही बताया कि उसने अपना नाम सुदामा बताया है तो भगवान तुरंत आसन छोडक़र सुदामा से मिलने के लिए द्वार की तरफ दौड़ पड़े। भगवान को इस प्रकार दौड़ता देख सभी रानियां और मंत्री भी उनके पीछे भागे।

द्वार पर खड़े अपने मित्र को भगवान ने गले लगाया और महल के भीतर ले जाकर उन्हें अपने सिहांसन पर विराजमान किया। भगवान ने सुदामा के चरण धोए और उनसे घर में सबी कुशल मंगल पूछा। महाराज श्री ने कहा कि भगवान और भक्त का ऐसा मिलन पहले कभी भी किसी ने नहीं देखा था। सुदामा से हमें भक्ति में शक्ति का पाठ सीखना चाहिए तथा हमें उन जैसी भक्ति करने की आवश्यकता है। इस दौरान उनके द्वारा गाए भजनों पर उपस्थिति ने झूम-झूम कर प्रभु महिमा का गुणगान किया।

इस अवसर पर मुख्य यजमान के तौर पर अर्जन दास बांसल व मीना बांसल तथा यजमान के तौर पर हनी सूद, रजनी सूद, पियूष सूद, दिव्या सूद एवं हरशिता सूद ने पूजा अर्चना की।

इस मौके पर प्रधान राजेश बांसल, सचिव राजन सरीन, कोषाध्यक्ष दविंदर सरीन, चेयरमैन संजीव अरोड़ा, सतीश बांसल, सुरेश बांसल, दीपक पुरी, रोशन लाल, रविंदर मेहता, गुलशन राय गर्ग, महिंदर सिंह, उमेश गुप्ता, संजीव शर्मा, रमेश गुप्ता, राजेश सरीन, राजीव शर्मा, तरसेम मोदगिल, दीपक धीर, धीरज सेठी, सेठ नरेश अग्रवाल, नरिंदर मोहन, बलविंदर सिंह, साहिल अग्रवाल, गौरव गुप्ता, कृष्णा देवी अग्रवाल, विकास धीर, सुदेश शर्मा, आशा ठाकुर, कमल सरीन, ऊषा बजाज, पूजा बांसल, दीपक शर्मा, रमेश गर्ग, अमित नागपाल, सचिन गर्ग, कपिल शर्मा, सोमनाथ, पारस सिंगला, रमेश अग्रवाल, नरेश गुप्ता, तरसेम मोदगिल व मनोहर लाल आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here