एच.आई.एम.टी. स्कूल और हाईट्स अकादमी में दाखिला शुरु, मेधावियों को मिलेगी छात्रावृत्ति: प्रो. महाजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। होशियारपुर में मैडीकल एवं नॉन मैडीकल के प्रतिष्ठित व नंबर एक शिक्षिण संस्थान प्रो. तरसेम महाजन हाईट्स अकादमी की तरफ से विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के काबिल बनाना और उन्हें देश के मैडीकल एवं इंजीनियरिंग के आग्रणीय संस्थानों में दाखिला मिले, इसके लिए अकादमी द्वारा बच्चों को गुणात्मक एवं विषय की तकनीकी शिक्षा की बारीकियों से रूबरू करवाकर उनपर बल दिया जाता है।

Advertisements

संस्थान को अभिभावकों और बच्चों की तरफ से मिल रहे प्यार और उनके सहयोग को देखते हुए जहां अकादमी ने होशियारपुर के हरियाना रोड स्थित एच.आई.एम.टी. में स्कूल व कोचिंग शुरू की है, वहीं ग्रीन व्यू पार्क के पास स्थित अकादमी के पुराने पते पर शाम को ट्यूशन सैंटर शुरू किया गया है। जहां पर बच्चे चुनिंदा विषयों से संबंधित ट्यूशन ले सकेंगे। इसके अलावा अभिभावकों व बच्चों की मांग पर दसूहा और टांडा में भी अकादमी की ब्रांचें खोली गई हैं ताकि उन इलाकों के बच्चें अपने शहर में ही उच्च शिक्षा प्राप्त करने के काबिल बन सकें।

हाईट्स अकादमी की हमेशा यही कोशिश रहती है कि वे अपने विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य के लिए उनके सिलेबस व स्ट्रीम के हिसाब से बेहतरीन अध्यापकों द्वारा विषय में माहिर बनाया जाए ताकि भविष्य में विषय से संबंधित बच्चों को पेश आने वाली बाधाओं और तकनीकी जानकारी से पहले ही अवगत करवाकर उन्हें पूरी तरह से प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार किया जा सके।

अकादमी के मैनेजिंग डायरैक्टर प्रो. तरसेम महाजन एवं पूजा महाजन ने बताया कि आज की प्रैस कानफ्रैंस करने का हमारा यह उद्देश्य है कि हम अपनी अकादमी की तरफ से विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दे सकें। प्रो. महाजन ने कहा कि अकादमी में आगामी सत्र के लिए दाखिला शुरु हो चुका है और एच.आई.एम.टी. बागपुर में विद्यार्थियों के लिए जहां पढ़ाई हेतु पर्यावरण अनुकूल वातावरण मुहैया करवाया गया है वहीं खेल-कूद के लिए खेल मैदान की भी सुविधा है ताकि विद्यार्थी पढ़ाई के तनाव को खेलकूद के माध्यम से कम करके अपनी प्रतिभा को और निखार सकें। ग्रीन व्यू पार्क के समीप अकादमी के पुराने पते पर ट्यूशन सेंटर में पढऩे के लिए भी बच्चों का दाखिला शुरु है।

अकादमी अपने शानदार नतीजों के लिए सुप्रसिद्ध है तथा भविष्य में भी इस उपलब्धि को इसी प्रकार कायम रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि अकादमी में बच्चों के भविष्य को निखारने एवं उन्हें परिपक्व बनाने के लिए काबिल और विषय के माहिर अध्यापकों की नियुक्ति की गई है ताकि बच्चों को स्कूल एवं अकादमी में पढ़ते हुए किसी भी तरह की परेशानी न हो। प्रो. महाजन ने कहा कि क्रैश कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी समय-समय पर कोर्स शुरु किए जाते हैं ताकि योग्य बच्चे कोर्स करके अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें। उन्होंने बताया कि रुरल एरिया में उनका स्कूल खोलने का उद्देश्य यह है कि कई संस्थानों में ग्रामीण क्षेत्रों में पढऩे वाले बच्चों के लिए कोटे का प्रावधान किया गया होता है तथा इसके विद्यार्थियों को आगे चलकर काफी लाभ मिलता है।

आर्मी वालों के बच्चे, सिंगल चाइल्ड या जिस बच्चे के माता या पिता न हों, अध्यापकों के बच्चे और 90 प्रतिशत से अधिक अंक लेने वाले बच्चों को वजीफा दिया जाता है ताकि वह अपनी पढ़ाई निर्विघ्न पूरी कर सकें। अकादमी में एन.डी.ए. की तैयारी भी करवाई जाती है। अकादमी की उपलब्धियों के बारे में बताते हुए प्रो. महाजन ने बताया कि गत वर्ष उनके संस्थान की बारहवीं कक्षा की छात्रा हिना ने प्रदेश में 5वां रैंक हासिल करके सभी को गौरवांवित किया था। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में भी उनके संस्थान में रजनीपाल नामक छात्रा पढ़ रही है और उन्हें उम्मीद है कि उसकी लग्न और मेहनत उसे ऊंचा मुकाम हासिल करवाएगी, जिससे अकादमी और शहर का नाम रोशन होगा। प्रो. महाजन ने बताया कि सभी कोर्सों के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। अकादमी के 10 बच्चे एम.बी.बी.एस. तथा 12 जे.ई.ई. में दाखिला ले चुके हैं और तथा और कई विद्यार्थी हैं जिनकी रिपोर्ट अप्रैल माह में आ जाएगी। महक ने जिले में पहला स्थान प्राप्त किया था और उसने बायो में 100 में से 100 अंक लेकर तथा उसकी बहन मुस्कान ने तीसरा स्थान हासिल किया था और उसने मैथ में 100 में से 100 अंक प्राप्त करके अकादमी के उतकृष्ट परीक्षा परिणामों की गरिमा को बढ़ाया था। उन्होंने बताया कि स्कूल में स्मार्ट क्लासरुम की व्यवस्था है तथा 3डी डायग्राम के माध्यम से बच्चों के डाउट क्लीयर किए जाते हैं।

गौरतलब है कि अलग-अलग शिक्षण संस्थाओं व यूनिवर्सिटीज़ की तरफ से सम्मानित किए जा चुके प्रो. महाजन पिछले 30 साल से भी अधिक समय से शिक्षा जगत की सेवा कर रहे हैं और हजारों बच्चे इनसे शिक्षा प्राप्त करके अपना भविष्य संवार चुके हैं और आज भी इनसे पढऩे के लिए बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावकों की भी पहली पसंद यही रहती है कि उनके बच्चे प्रो. महाजन के मार्गदर्शन में अपने उज्ज्वल भविष्य की सीढ़ीयां चढ़ें। इस अवसर पर संस्थान की डायरैक्टर पूजा महाजन भी मौजूद थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here