डा. राज ने चलाया कोरोना वायरस से बचाव ‘दूरों नमस्कार’ अभियान, निकाला पैदल मार्च

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। कोरोना वायरस-एक जानलेवा बीमारी है जो कि जंगल की आग की तरह सारे संसार में फैल रही है। इसने भारत में भी दस्तक दे दी है। 2 दिनों में ही भारत में कोरोना पीडि़तों की संख्या 29 हो गई है तथा इसके हर रोज बढऩे की आशंका है।

Advertisements

जहां दुनियां भर के डाक्टर, वैज्ञानिक तथा नेता सभी को इस बीमारी के बारे चौकना कर रहे हैं, वहीं पंजाब के असैंबली हलका चब्बेवाल के विधायक डा. राज कुमार ने अपनी आगरीणय बढ़ सोच और सामाजिक चेतना का प्रमाण देेते हुए अपने हलका वासियों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए अभियान की शुरूआत की- ‘दूरौ नमस्कार’।

जैसे कि जग जाहिर है कि यह कोरोना वायरस अछूत की बीमारी है तथा हाथ मिलाने से ज्यादा फैल रही है। सो डा. राज ने लोगों को प्रेरित किया कि वह हाथ मिलाकर अभिनंदन करने की बजाए हाथ जोडक़र दूरौ नमस्कार कर दूसरों से मिलें। उन्होंने इस संबंधी एक पैदल मार्च चब्बेवाल मेन मार्किट में मिकाला तथा चब्बेवाल के मिनी पी.एच.सी. अस्पताल में मरीजों तथा आम लोगों को भी कोरोना संबंधी जानकारी देकर जागरूक किया।

स सबंधी लोगो को पेंफलेट बांटे गये। इस मौके पर डा. राज ने कहा कि हमारी पुरातण भारतीय परंपराओं के कुछ वैज्ञानिक तथ्य भी थे। जैसे कि दूर से हाथ जोडक़र अभिवादन करने के साथ ऐसे इन्फैक्शन तथा वायरस नहीं फैलते। मैडीकल तथा पैरा मैडिकल स्टाफ को भी डा. राज ने चेताया कि उन्होंने मरीजों की ही नहीं बल्कि अपनी सुरक्षा भी यकीनी बनानी है, तथा इस खतरनाक वायरस के खिलाफ जंग में एक योद्धा की भूमिका निभानी है। घर-घर तक कोरोना वायरस तथा बचाव के तरीकों की जानकारी पहुंचानी है।

मौजूद मीडिया के साथ बातचीत करते हुए डा. राज ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस की आमद से पहले ही सजग एवं दूरअंदेशी सोच के मालिक मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सबसे पहले पंजाब के हर अस्पताल में ‘फलू कार्नर’ सैटअप करने के निर्देश दे दिए ताकि इस वायरस से भिडऩे के लिए हमारी मैडीकल टीमें पहले ही तैयार हों। कैप्टन की घोषणा के उपरांत केन्द्र सरकार तथा दिल्ली की आप सरकार ने इस संबंध में घोषणाएं की।

अपने इस पैदल मार्च पर प्रकाश डालते हुए डा. राज ने कहा कि यह हम सभी की सांझी सामाजिक जिम्मेवारी है कि हम ऐसी बीमारियों को रोकने के लिए लोगों को जागरूक करें तथा छोटी-छोटी सावधानियों अपना कर, अपने परिवार तथा आस-पड़ोस की सुरक्षा यकीनी बनाएँ। इस जागरूकता अभियान में पैदल मार्च में बड़ी संख्या में मैडीकल, पैरा मैडीकल स्टाफ, डा. राज के साथियों तथा आम जनता ने भाग लिया।

जिसमें डा. सुनील हीर पी.एस.एम.ओ., डा. सलेश, डा. भटिया ,गगनदीप चाणथू, चिरंजी लाल बिहाला, शिवरंजन रोमी चब्बेवाल, ज्ञानचंद चब्बेवाल, गुरमीत राम, प्रो. रमेश दत्ता, डा. जगमोहन झूटी जिआण, पट्टी सरपंच शिंदरपाल, गुरपाल सिंह जिआण, ओंकार नाथ आदि प्रमुख थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here