6 सेक्टरों में बंटा ऐतिहासिक चौगान, 400 पुलिस व होमगार्ड के जवान तैनात

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। राष्ट्र स्तरीय होली उत्सव के लिए सुजानपुर पूरी तरह से चाक चौबंद हो गया है। एसपी हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर ने शुक्रवार को स्वयं उत्सव स्थल पर पहुँचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायज़ा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए। 7 मार्च से 10 मार्च तक चलने वाले इस उत्सव का शुभारंभ केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर शनिवार को सायं 3 बजे करेंगे। समापन समारोह 10 मार्च को परिवहन एवं बाग़वानी मंत्री गोबिंद ठाकुर करेंगे।

Advertisements

-चप्पे चप्पे पर रहेगी पैनी नजऱ

सुजानपुर के मुख्य मेला स्थल चौगान मैदान को छह सेक्टरों में विभाजित किया गया है जिनमें हिमाचल पुलिस के 250 कर्मियों तथा होमगार्ड के 150 कर्मियों को मेला अधिकारी रेणु शर्मा के विशेष पर्यवेक्षण के अधीन कानून और व्यवस्था बनाये रखने के लिए तैनात किया गया है।

एसपी हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि मेले के दौरान आम जनता की सुविधा व सुरक्षा के दृष्टिगत एक नियंत्रण कक्ष तथा एक महिला हेल्प डेस्क भी स्थापित किया गया है जो कि 24 घण्टे कार्यशील रहेंगे। कोई भी जरुरतमन्द शिकायतकर्ता किसी भी आपातकालिन स्थिति में दुरभाष संख्या 9418407376, 01972-272021 व 112 पर सम्पर्क/कॉल कर सकता है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त पूरे मेले के दौरान 24 घण्टे सुरक्षा के दृष्टिगत दो त्वरित एक्शन दल, बम डिस्पोजल टीम, डॉग स्क्वॉयड टीम तथा एंटी गुंडा स्क्वाड की तैनाती भी की गई है।

-25 सीसीटीवी कैमरों से रहेगी नजऱ

एसपी ने बताया कि त्वरित प्रतिक्रिया दल का उपयोग मेले के दौरान किसी भी अप्रिय घटना का सामना करने के लिए चौबीसों घंटे किसी भी स्थान पर किया जा सकता है। पूरे मेला क्षेत्र में 25 सीसीटीवी कैमरों से 24 घण्टे निगरानी रखी जाएगी। सादे वस्त्रों में भी महिला व पुलिस कर्मचारी सामाजिक तत्वों पर नजऱ रखेंगे।

उन्होंने बताया कि रात्रि संस्कृति कार्यक्रम के दौरान विशेष महिला सुरक्षा दल को भी एक महिला अधिकारी की निगरानी में तैनात किया गया है, जिसमें 40 महिला कर्मियों को शामिल किया गया है। इसके अलावा सादे कपड़े में भी महिला कर्मचारियों को तैनात किया गया है। विशेष सशस्त्र दलों को भी मेले के दौरान चौबीसों घंटे तैनात किया गया है।

-तीन जगह होगी चेकिंग

एसपी अर्जित सेन ठाकुर के अनुसार मेला क्षेत्र में तीन चेक पोस्ट/बैरियर लगाए गये हैं। ये टिहरा सडक, डौली चौक तथा सिद्धू चौक नामक जगहों में यातायात के समुचित निरीक्षण के लिए स्थापित किये गए हैं। मेले के दौरान डोली चौक से मिनी सचिवालय चौक तक बड़े वाहनों के लिए एक ही तरफा रास्ता होगा। मेले के दौरान सुचारु यातायात संचालन व प्रबंधन के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here