कोरोना वायरस के मद्देनजर शैक्षणिक संस्थानों में बड़ा एकत्रीकरण न करें: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। कोरोना वायरस-कोविड-19 के मद्देनजर पंजाब सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग ने शैक्षणिक संस्थानों में बड़ा एकत्रीकरण न करने की सलाह दी है। इस संबंध जानकारी देते हुए जिलाधीश अपनीत रियात ने बताया कि विभाग ने सलाह दी है कि सावधानी के तौर पर स्कूलों, कालेजों व यूनिवर्सिटियों में बड़ा एकत्रीकरण न किया जाए। उन्होंने बताया कि यदि कोई विद्यार्थी, फैक्लिटी व अन्य स्टाफ पिछले 14 दिनों में कोविड-19(कोरोना वायरस) से प्रभावित क्षेत्र या प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आया है तो वह भीड़ वाले स्थानों में न जाए व अपने आप को 14 दिनों तक घर में अलग रखे।

Advertisements

-विद्यार्थियों, फैक्लिटी व अन्य स्टाफ में कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत स्टेट कंट्रोल रुम 88720-90029, 0172-2920074 पर संपर्क किया जाए

उन्होंने बताया कि स्कूलों के अध्यापक, कालेज-यूनिवर्सिटियों के प्रोफेसर विद्यार्थियों में खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ के लक्षणों के बारे में सावधान रहें व यदि यह लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों, फैक्लिटी व अन्य स्टाफ में कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत स्वास्थ्य संस्था (स्टेट कंट्रोल रुम 88720-90029, 0172-2920074) से संपर्क किया जाए व सहायता मिलने तक संदिग्ध मरीज को अलग चुने गए स्थान पर रखा जाए। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य संबंधी जानकारी व सुझावों के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

– डिप्टी कमिश्नर ने जिला वासियों को अफवाहों से सावधान रहने की अपील की

जिलाधीश ने जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस संबंधी पैदा हो रही अफवाहों से सावधान रहने की जरुरत है। उन्होंने बताया कि होशियारपुर में ऐसे वायरस का कोई भी केस सामने नहीं आया है, इसलिए घबराने की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में कोरोना वायरस बढ़ रहे खतरे के मद्देनजर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से इस बीमारी से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन आदेशों के अंतर्गत स्वास्थ्य व परिवार भलाई विभाग की ओर से जागरु कता के लिए एडवाइजरी जारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से दी गई सलाह के अनुसार स्कूलों, कालेजों व यूनिवर्सिटियों में सुचारु ढंग से सफाई प्रबंध यकीनी बनाने के लिए कहा गया है।

– कहा, जिले में कोरोना वायरस का नहीं सामने आया कोई भी केस

अपनीत रियात ने बताया कि अध्याक, प्रोफेसर व स्टाफ अपने साथ-साथ विद्यार्थियों को कोरोना वायरस से बचाव के बारे में बताते रहें। उन्होंने बताया कि हाथों को साफ रखने(चाहे हाथ साफ दिखाई दें) के लिए समय-समय पर साबुन व पानी से कम से कम 20 सैंकेंड तक साफ करते रहें या अल्कोहल बेस्ड सेनेटाइजर का प्रयोग करें। खांसी व छींकते समय रुमाल या टीशू से मुंह ढक कर रखें। यदि रुमाल नहीं है तो अपनी कोहनी को इकट्ठा कर मुंह ढंके, इसके बाद साबुन से अच्छी तरह हाथों को धोएं। उन्होंने बताया कि स्कूलों, कालेजों व यूनिवर्सिटियों में वैलकम, विदायगी पार्टियों व अन्य एकत्रीकरण वाले प्रोग्राम न करवाए जाएं। उन्होंने विद्यार्थियों के अभिभावकों को सलाह दी कि अपने बच्चे में कोविड-19 (खांसी, बुखार व सांस लेने में तकलीफ) के लक्षणों पर नजर रखी जाए व उनको इस संबंधी जागरु क भी किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here