कोरोना वायरस के मद्देनजर शालीमार नगर में 18 को होगी मॉक ड्रिल: अपनीत रियात

– जिले में कोरोना वायरस का कोई केस सामने नहीं आया, घबराने की जरुरत नहीं
होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश अपनीत रियात ने बताया कि कोरोना वायरस के मद्देनजर 18 मार्च को शालीमार नगर होशियारपुर में सुबह 11 बजे से 3 बजे तक मॉक ड्रिल करवाई जा रही है, ताकि प्रबंधों का जायजा लिया जा सके, वहीं जागरुकता भी फैलाई जा सके। उन्होंने बताया कि गांव मूनक कलां व मूनक खुर्द में सफलतापूर्वक मॉक ड्रिल करवाई जा चुकी है व अब दूसरे पढ़ाव में शहरी इलाके में मॉक ड्रिल करवाई जा रही है।

Advertisements

– जागरुकता फैलाने व प्रबंधों का जायजा लेने के लिए करवाई जा रही है मॉक ड्रिल: डिप्टी कमिश्नर

उन्होंने बताया कि इस ड्रिल का उद्देश्य कोरोना वायरस से निपटने के लिए किए प्रबंधों की समीक्षा, विभागों का आपसी तालमेल व जागरुकता फैलाना है। उन्होंने बताया कि चाहे होशियारपुर जिले में कोरोना वायरस का कोई मरीज सामने नहीं आया, पर फिर भी अग्रिम प्रबंध यकीनी बनाए जा रहे हैं ताकि समय रहते विपरित परिस्थितियों से निपटा जा सके।

– कहा, संदिगध मरीज सामने आने पर जिला स्तरीय कंट्रोल रु म से 94659-45501 व 7837813713 नंबरों पर किया जा सकता है संपर्क

अपनीत रियात ने बताया कि मॉक ड्रिल के दौरान स्वास्थ्य विभाग, जिला पुलिस, खाद्य व आपूति विभाग, नगर निगम आदि विभागों की ओर से वही कार्रवाई की जाएगी, जो कोरोना वायरस का मरीज सामने आने पर की जाती है। उन्होंने जिला वासियों को अफवाहों से सावधान रहने की अपील करते हुए कहा कि होशियारपुर जिले में कोरोना वायरस का कोई केस सामने नहीं आया, इसलिए घबराने की जरु रत नहीं है।

उन्होंने बताया कि जागरुकता ही बचाव है, इसलिए हर व्यक्ति का जागरु क होना जरु री है। उन्होंने बताया कि खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ आदि के लक्षण सामने आनेपर तुरंत स्वास्थ्य संस्था से संपर्क किया जाए। उन्होंने बताया कि यदि कोई संदिगध मरीज सामने आता है, तो तुरंत जिला स्तरीय कंट्रोल रुम( 94659-45501 व 7837813713) से संपर्क किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि 24 घंटे के लिए स्टेट लैवल कंट्रोलरु म (88720-90029, 0172-2920074) स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य संबंधी जानकारी व सुझाव के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर भी संपर्क किया जा सकता है। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए सावधानियां बहुत जरु री है। उन्होंने बताया कि हाथ समय-समय पर साबुन व पानी से कम से कम 20 सैंकेंड तक साफ करते रहें या अल्कोहल बेस्ड सेनेटाइजर का प्रयोग करें। खांसी व छींकते समय रु माल या टीशू से मुंह ढक कर रखें।

यदि रुमाल नहीं है तो अपनी कोहनी को इकट्ठा कर मुंह ढंके, इसके बाद साबुन से अच्छी तरह हाथों को धोएं, भीड़ वाले स्थानों पर न जाएं। इसके अलावा अपनी आंखों, मुंह व नाक को न छूएं। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति पिछले 14 दिनों में कोविड-19 से प्रभावित क्षेत्र या प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आया है तो वह भीड़ वाले स्थानों में न जाए व अपने आप को 14 दिन तक घर में अलग रखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here