कफ्र्यू सफल: ढाबे-होटल बंद, भिखारियों को खाना खिलाते देखी गई पुलिस

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। दुनियाभर में फैली महामारी ने अपने देश को भी अपनी चपेट में ले कर रखा हुआ है हर तरफ कोहराम मचा हुआ है बचाव के कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। वायरस के मध्यनजर लोगों को इक_ा होने से रोकना यानी भीड़-भाड़ पर रोक लगाने के मकसद से धारा 144 रखी हुई है। साथ ही साथ सभी खाने-पीने की दुकानें भी बंद है दुकानदार भी घरों के अंदर हैं बाहर खाने का बंदोबस्त नहीं है। मांग के खाने का सिस्टम भी बंद है जिसकी वजह से सडक़ किनारे चलते-बैठे बेसहारा , पागल , भिखारी लोग भूख से दर-दर भटक रहे थे जिसको लेकर पुलिस ने कारगर कदम उठाया। पुलिस भिखारियों , पागल लोगों की मदद के लिए आगे आई। जो सराहनीय कदम है।

Advertisements

सीमावर्ती जिला पूंछ के अंतर्गत पुलिस थाना मेंढर में भी जनता कफ्र्यू का असर देखने को मिला। मल्टीप्लाई हो रही महामारी बीमारी की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को जनता कफ्र्यू का ऐलान किया था तो जनता ने प्रधानमंत्री के ऐलान का पूरा पालन किया। लोगों ने घरों की छतों से पांच बजे थालियां, चिमटे , तालियां , शंख भी बजाएंगे।

दूसरी और पिछले काफी दिनों से प्रशासन ने भीड़भाड़ को रोकने के लिए धारा 144 लगाई गई तो वहीं मार्किट में खाने पीने की दुकानें होटल ढाबे , चाय दुकाने, फल सब्जी की दुकाने आदि बंद रखने का आदेश था लेकिन बाजार नगर, कस्बे में सडक़ किनारे बेसहारा पागल भिखारी भूख से दर दर भटक रहे थे। लेकिन मेंढर पुलिस ने कारगर कदम उठाने उठाते हुए उनका पेट भरने का कार्य किया। पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह सख्ती आवाम की भलाई के लिए हो रही है लेकिन दूसरी ओर बेसहारा पागल भिखारी जो सडक़ किनारे लोग घूमते हैं उनका खाने-पीने का प्रबंध किया गया है। समय समय पर उन्हें खाने पीने को दिया जा रहा है।

जनता व हम लोग तो जमा राशन का इस्तेमाल खूब कर रहे हैं लेकिन सडक़ के किनारे बैठे पागल , भिखारी लोगों की भी फिक्र है। लोगों ने पुलिस के इस कार्य की सराहना की है।

दूसरी और जम्मू-कश्मीर में भी कफ्र्यू पूरी तरह से सफल रहा सीमावर्ती जिलों में भी रविवार को पूरे दिन के लिए लगा जनता कफ्र्यू पूरी तरह से सफल रहा। लोग घरों में ही रहे सरकारी व निजी वाहनों के चक्के जाम रहे। सुरक्षाबल भी अपनी ड्यूटी पर तैनात थे। राजौरी नगर , मोहल्ले की दुकानें बंद रही।

हमारे देश भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनता कफ्र्यू सम्मान देखने को मिला और जनता ने पुरजोर समर्थन किया। लोग अपने घरों में रहे लोगों ने ज्यादातर समय अपने घर में बिताया और जिसके द्वारा हमें यह लगा कि वह चाहते हैं कि यह मानवता की रक्षा हो सके जो पूरे विश्व में एक त्रासदी आज फैली हुई है कोरोनावायरस कि इससे मुक्ति के लिए जो मानवता की रक्षा के लिए लोगों ने यह समर्थन किया। जनता की भावनाओं को देखते हुए हमने यह महसूस किया कि जनता चाहती है कि इसको और बढ़ाया जाए इसको कम से कम एक सप्ताह तक पूर्णता बंद (लॉक डाउन) किया जाए जिससे मानव जीवन की रक्षा हो सके और पूरे विश्व में लोगों को बचाया जा सके।

लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अगर जिंदा रहेंगे लोग तो आने वाले समय में व्यापार, नोकरी , कामकाज करते रहेंगे। और खुशहाल होंगे । अगर आज हम लोग महामारी को नजरअंदाज करते है और कानून की पालना नहीं करते तो इस लापरवाही से बहुत उठानी पड़ेगी। और इसका असर भारत में नहीं पूरे विश्व में पड़ सकता है। वहीं जनता कफ्र्यू के मध्यनजर ड्यूटी पर तैनात अधिकारी भी नगर का दौरा करते रहे। इस मौके पर जगह जगह सुरक्षा बल मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here