किसानों को गेहूं की कटाई व अन्य कृषि कार्यों के लिए मजदूरों सहित खेतों में जाने पर छूट: रियात

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जिला मैजिस्ट्रेट-कम-डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात की ओर से किसानों को गेहूं की कटाई व अलग-अलग कार्यों के लिए अपने खेत मजदूरों सहित खेतों में जाने पर छूट दी गई है। खेतों में जाने का समय सुबह 6 बजे से सुबह 9 बजे तक का होगा, जबकि खेतों से वापिस आने का समय सांय 7 बजे से सांय 9 बजे तक होगा। जारी किए आदेशों के अनुसार किसान सुबह 9 बजे से सांय 7 बजे तक अपने खेतों में ही रहेंगे व अपने खेती से संबंधित कार्य करेंगे। जिला मैजिस्ट्रेट की ओर से किसानों को खेती कार्यों जैसे फसलों की कटाई, ढुलाई को समय-समय निपटाने के लिए प्रयोग की जाने वाली खेती मशीनरी को कफ्र्यू आदेशों में अपना पहचान पत्र(आधार कार्ड, वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस) दिखाने पर छूट दी गई है।

Advertisements

-जिला मैजिस्ट्रेट ने जारी किए आदेश, उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई की हिदायत

जिला मैजिस्ट्रेट ने बताया कि कंबाइने चलाने का समय सुबह 10 बजे से सांय 7 बजे तक का होगा। उन्होंने बताया कि कंबाइन मालिकों को पंजाब के अंदर व पंजाब से बाहर आने-जाने की राहत दी जाती है व इस दौरान चार से अधिक व्यक्ति नहीं होंगे। यदि कोई कंबाइन मालिक या उसकी लेबर दूसरे राज्य से आती है, तो वह नजदीकी सीनियर मेडिकल अधिकारी को जानकारी देना यकीनी बनाएगा। उन्होंने बताया कि सहकारी व निजी क्षेत्र में फार्म मशीनरी से संबंधित कस्टम हायरिंग सैंटरों, खेती मशीनरी बैं के संचालन की कफ्र्यू आदेशों में सुबह 6 बजे से 9 बजे तक छूट दी जाती है।

-कंबाइन मालिकों को पंजाब के अंदर व पंजाब से बाहर आने-जाने पर राहत

जिला मैजिस्ट्रेट ने बताया कि खेती मशीनरी की रिपेयर व स्पेयर पार्टस(सिर्फ होम डिलीवरी) से संबंधित दुकानों को भी रोजाना सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक छूट दी जाती है। इसके अलावा अन्य खेती कार्यों संबंधी यदि कोई कफ्र्यू पास जारी करने की जरुरत पड़ती है, तो यह अधिकार मुख्य कृषि अधिकारी के पास होगा। श्रीमती अपनीत रियात ने बताया कि ऐसा करते समय किसान व अन्य व्यक्ति कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सरकार की ओर से समय-समय पर जारी हिदायतों का पूरा पालन यकीनी बनाएंगे। उन्होंने यह भी हिदायत की कि समाजिक दूरी बरकरार रखी जाए व नियमों का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here