एन-95 मास्क का प्रयोग हो सकता है हानिकारक, केन्द्र ने जारी की एडवाइजरी

Doctor wearing protection face mask and latex gloves against coronavirus. Banner panorama medical staff preventive gear.

नई दिल्ली(द स्टैलर न्यूज़)। कोविड-19 से बचाव के लिए अधिकतर लोगों द्वारा एओन-95 मास्क का प्रयोग किया जा रहा है, अगर आप भी इस मास्क का प्रयोग कर रहे हैं तो यह सूचना आपके लिए अति महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। आए दिन कोरोना महामारी के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए सरकार द्वारा एन-95 मास्क को लेकर एक एडवाइजरी जारी की गई है। जिसके तहत एन-95 मास्क को कोविड के लिए खतरनाक बताया गया है। इस संबंधी केन्द्र के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डा. राजीव गर्ग ने राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर एन-95 मास्क के प्रयोग पर रोक लगाने के लिए कहा है।

Advertisements

बताया जा रहा है कि एन-95 मास्क में लगा वॉल्व कोरोना वायरस को बाहर निकलने में मदद नहीं करता है और यह मास्क कोरोना के संक्रमण को रोकने में पूरी तरह से असफल है। जिसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय सेराजीव गर्ग ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मामलों के प्रधान सचिवों को पत्र लिखकर कहा है कि सामने आया है अधिकतर लोग कोरोना महामारी से बचने के लिए एन-956 मास्क का प्रयोग कर रहे हैं, खासकर जिनमें वॉल्व लगा है।

उन्होंने कहा कि इसके प्रयोग से वायरस का प्रसार नहीं रुकता और यह कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के विपरीत है। इसके मद्देनजर उन्होंने अपील करते हुए कहा कि सभी संबंधित विभाग लोगों को निर्देश दें कि वे मुंह ढकने की हिदायतों का पालन करें और एन-95 मास्क के अनुचित इस्तेमाल से बचें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here