डा.राज ने एससी पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम शुरू करने के फैसले का किया स्वागत

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। चब्बेवाल विधानसभा हलके के विधायक डॉ. राज कुमार चब्बेवाल ने बुधवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह की अगवाई में पंजाब सरकार की तरफ से राज्य में एससी विद्यार्थियों के लिए डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम शुरू करने के फैसले का स्वागत किया है। बुधवार को जारी एक बयान में उन्होंने कहा कि पंजाब कैबिनेट की तरफ से स्कीम शुरू करने का लिया गया फैसला पंजाब में एससी विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित होगा, जिससे इन बच्चों का उच्च शिक्षा प्राप्त करने का सपना साकार हो सकेगा।

Advertisements

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम में ग्रांट बंद करके एससी स्टूडेंट्स को बड़ी मुसीबत में डाल दिया था लेकिन कैप्टन सरकार ने बेहद कम समय में इस विषय पर ऐतिहासिक फैसला लेकर बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम में आय को लेकर जो सीमा थी, वह भी अढ़ाई लाख रुपए से बढ़ाकर चार लाख रुपए कर दी गई है, जिसके बाद अब लाखों छात्र सरकारी व गैर-सरकारी संस्थानों में उच्च शिक्षा हासिल कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से लाई गई यह स्कीम शैक्षिक सत्र 2021-22 में शुरू हो जाएगी, जिसमें राज्य के सभी निजी व सरकारी स्कूल-कॉलेज शामिल होंगे, साथ ही चंडीगढ़ के शिक्षण संस्थान भी इसमें कवर होंगे। कैप्टन अमरेंदर सिंह का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि यह फैसला उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे लाखों एससी विद्यार्थियों के भविष्य को सुरक्षित करेगा, जिन्हें केंद्र सरकार ने जानबूझ कर अधर में छोड़ दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here