होशियारपुर में साइकिलिंग को प्रोत्साहित करने के लिए कैबिनेट मंत्री अरोड़ा की शानदार पहल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि होशियारपुर में नौजवानों व अन्य आयु वर्ग के लोगों ने साइकिलिंग के प्रति जो रुझान दिखाया है, वह साबित करता है कि होशियारपुर अब साइकिलिंग हब बनने की ओर अग्रसर है। वे आज होशियारपुर में बनने जा रहे साइकिलिंग ट्रैक के उद्घाटन के दौरान लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात भी विशेष तौर पर मौजूद थे। उन्होंने कहा कि होशियारपुर में साइकिलिंग को और प्रोत्साहित कर  लोगों को स्वस्थ जीवन शैली देने के लिए शहर में साइकिल ट्रैक की शुरुआत की जा रही है।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि करीब 50 लाख रुपए की लागत वाले इस प्रोजैक्ट में 8.25 किलोमीटर के विशेष साइकिल ट्रैक के साथ-साथ सर्विस क्लब के पास एक साइकिल शैड बनाया जाएगा जहां जी.पी.एस से युक्त आधुनिक किस्म के 50 साइकिल रखे जाएंगे। उन्होंने कहा कि साइकिल चलाने के लिए समय तय किया जाएगा और मोबाइल एप के माध्यम से साइकिल चलाने की आनलाइन फीस जमा करने पर संबंधित मोबाइल नंबर पर उसका क्यू. आर. कोड आएगा, जिससे जी.पी.एस युक्त साइकिल का लॉक खुल जाएगा और लोग बनाए गए साइकिल ट्रैक पर साइकिल चला पाएंगे। उन्होंने कहा कि होशियापुर में बच्चे, नौजवान, महिलाओं व बुजुर्गों सभी साइकिलिंग करते हैं और शहर में यह ट्रैक बनने से अन्य लोग भी साइकिलिंग के प्रति प्रेरित होंगे, जो कि एक स्वस्थ समाज की निशानी है। उन्होंने कहा कि  पंजाब सरकार का हमेशा से ही प्रयास रहा है कि नौजवानों को खेल के प्रति ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित किया जाए।

सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पिछले वर्ष भी होशियारपुर में साइकिलिंग फैडरेशन आफ इंडिया के सहयोग से पंजाब का पहला सर्टिफाइड रोड इवेंट होशियारपुर राईड एंड रन करवाया गया था, जिसमें नौजवानों ने खासा उत्साह दिखाया था और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोगों का ध्यान होशियारपुर की ओर केंद्रित हुआ है। उन्होंने नौजवानों से अपील करते कहा कि वे अधिक से अधिक खेल की तरफ ध्यान देें, क्योंकि नौजवानी स्वस्थ होगी तभी एक मजबूत समाज की कल्पना की जा सकती है। उन्होंने नौजवानों को नशे से दूर रहने के लिए भी कहा।

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि शहर के सर्विस क्लब के पास एक  साइकिल शैड बनाया जाएगा और यहीं से साइकिल ट्रैक को शुरु किया जाएगा। उन्होंने ट्रैक के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह ट्रैक माहिलपुर अड्डा से चंडीगढ़ रोड होते हुए खेती भवन, इंदिरा कालोनी चौक से होते हुए रिंग रोड बाइपास से राधा स्वामी सत्संग घर टी -प्वाइंट से बुल्लावाड चौक से वापिस सर्विस क्लब के पास बने शैड पर जाकर समाप्त होगा। उन्होंने कहा कि भौगोलिक दृष्टि से होशियारपुर साइकिलिस्ट की पहली पसंद हैं क्योंकि यहां मैदानी, अर्ध पहाड़ी व वन्य क्षेत्र भी है, जिसके चलते दूसरे जिले से भी साइकिलिस्ट अक्सर होशियारपुर आते रहते हैं। उन्होंने कहा कि  प्रोफेशनल साइकिल रेस के लिए जिले में बहुत स्कोप है और आने वाले दिनों में होशियारपुर साइकिलिंग इवेंट भी करवाए जाएंगे।

इस मौके पर पंजाब उद्योग विकास निगम के सीनियर वाइस चेयरमैन ब्रह्म शंकर जिंपा,  इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा, एक्यिन पी.डब्लयू.डी. रजिंदर गोतरा, एस.डी.ओ. गुरमीत सिंह, वरिंदर शर्मा, सुरिंदर पाल सिद्धू, सुरेश कुमार, मनमोहन सिंह कपूर, सतनाम सिंह, डा. विनय ठाकुर, परवेश कंवर, ओम शिवा, मनिंदर सिंह, लखवीर सिंह,  राजवीर सिंह, खुशबीर सिंह, चैन सिंह, सुरिंदर शर्मा, रंजीत सैनी, राम आसरा, सुंदर, सोम नाथ, सुरिंदर सिद्धू, अजीत सिंह, अशोक कुमार, पवन कुमार, विनोद कुमार, मनिंदर सिंह, रणवीर सिंह आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here