लद्दाख में है मैग्नेटिक हिल जहां बिना पैट्रोल, डीज़ल से भागती हैं गाडिय़ां, जानिये क्या है राज़?

लद्दाख (द स्टैलर न्यूज़)। आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे न जाने आप उसपर यकीन करें या न परंतु यह सच्चाई है। हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगें जहां पर बिना पैट्रोल, डीज़ल से गाडिय़ां चलती हैं। अब आप सभी के मन में एक ही ख्याल आया होगा कि अगर ऐसा है तो हम सभी वहीं क्यों नहीं चल पड़ते क्योंकि आए दिन पैट्रोल डीज़ल के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं। दुनिया में कई अजीबो-गरीब किस्से सुनने को मिलते हैं। वैसा ही एक यह रहस्य है। भारत में मौजूद एक ऐसी ही जगह है।

Advertisements

भारत में एक ऐसा पहाड़ी इलाका है, जहां पर बिना पैट्रोल-डीज़ल के गाडिय़ां अपने आप ही भागने लगती हैं। यह इलाका लद्दाख के लेह क्षेत्र में स्थित है। लेह क्षेत्र में एक मैग्नेटिक पहाड़ी है जो सभी कारों को अपनी ओर खींच लेती है। अभी तक इस के बारे में कुछ खास पता नहीं लग पाया है कि ऐसा क्या है इस पहाड़ी में परंतु वैज्ञानिकों का कहना है कि इस पहाड़ी में एक चुंबकीय शक्ति है, जो गाडिय़ों को अपनी ओर खींचती है तथा गाड़ी करीब 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भागती है। इस पहाड़ी को मैग्नेटिक हिल भी कहा जाता है। अगर आप वहां पर अपनी गाड़ी भूल जाते हैं तो आपको आपकी गाड़ी वहां नहीं मिलेगी।

आप यह सुनकर भी अपने होश खो बैठेंगे कि इस पहाड़ी के ऊपर उडऩे वाला जहाज़ भी इस पहाड़ी की तरफ आकर्षित हो जाता है। कई पायलटों का कहना है कि जब हम जहाज़ ऊपर से लेकर जाते हैं तो इस पहाड़ी के पास जाकर वह पहाड़ी की ओर खींचे चले जाते हैं इसलिए उन्हें वहां से अपनी रफ्तार काफी तेज़ करनी पड़ती है। कहते हैं कि इस पहाड़ी पर तो ला आफ ग्रैविटी भी फेल हो जाता है। इस ला के अनुसार अगर हम किसी चीज़ को ढलान पर छोड़ दे तों वह नीचे की तरफ आती है परंतु यहां पर उसके विपरीत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here