मंत्री रंधावा ने मिल्कफैड में 11 सहायक मैनेजरों को सौंपे नियुक्ति पत्र

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। सहकारता मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने आज 11 नौजवान उम्मीदवारों को मिल्कफैड द्वारा उत्पादन, गुणवत्ता यकीनी बनाने और खरीद के क्षेत्र से सम्बन्धित सहायक मैनेजरों के पदों पर नियुक्ति पत्र दिए। इसी दौरान स. रंधावा ने वेरका की चार किस्मों की ‘नेचुरल फ़्रूट आईस क्रीम’ भी लाँच की। यहाँ सैक्टर 34 स्थित मिल्कफैड के मुख्य दफ़्तर में हुए सादे परन्तु प्रभावशाली समारोह के दौरान संबोधन करते हुए स. रंधावा ने कहा कि कैंपस इंटरव्यू के द्वारा गुरू अंगद देव वैटरनरी एंड एनिमल सायंसज़ यूनीवर्सिटी लुधियाना से 11 नौजवान भर्ती किए गए हैं। यह अधिकारी दो साल ट्रेनी के तौर पर सेवाएं देंगे और प्रशिक्षण का समय पूरा होने के बाद इन अधिकारियों को सहायक मैनेजर के तौर पर नियुक्त किया जायेगा। सहकारिता मंत्री ने बताया कि पिछले दो सालों के दौरान डिप्टी मैनेजर, सहायक मैनेजर और सीनियर ऐग्ज़ीक्यूटिव के 125 पदों पर भर्ती की गई है। इसके अलावा 540 तकनीकी पदों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है।

Advertisements

सहकारिता मंत्री ने आगे कहा कि कोविड-19 महामारी के समय लोगों को कुदरती असली फलों के साथ बनी आईस क्रीम मुहैया करने के लिए वेरका की चार किस्मों की ‘नेचुरल फ़्रूट आईस क्रीम’ लाँच की गई है। ज़्यादातर अन्य आईस क्रीम के ब्रांडों द्वारा बनावटी/सिंथैटिक फ़्रूट फ्लेवर इस्तेमाल किए जाते हैं जबकि इस समय वेरका द्वारा सबसे बढिय़ा नेचुरल असली फलों के मिश्रण को इस्तेमाल करके वेरका नेचुरल फ़्रूट आईस क्रीम की चार किस्में बनाईं गई हैं। यह आईस क्रीम 125 मिलिलीटर के कप में 40 रुपए की कीमत पर पीनट अमरूद, स्ट्राबेरी, लीची और मैंगो फ्लेवर में मार्केट में उपलब्ध होगी। स. रंधावा ने आगे कहा कि कोरोना महामारी के कारण जहाँ पूरा देश मंदी की मार बर्दाश्त कर रहा है तो राज्य की प्रगतिशील सहकारी संस्था मिल्कफैड ने लोगों की ज़रूरतों को पुरा करते हुए नए शिखरों को छूआ और अपनी सामथ्र्य को बढ़ाते हुए नये प्रोजेक्टों को पूरा किया जा रहा है। इस समय पर लुधियाना, जालंधर, मोहाली और पटियाला डेयरी में करीब 254 करोड़ रुपए के प्रोजैक्टचल रहे हैं। इसके अलावा नाबार्ड और पंजाब सरकार के सहयोग से बस्सी पठाना में 138 करोड़ रुपए की लागत के साथ मेगा डेयरी के पहले पड़ाव का काम भी ज़ोरों पर चल रहा है। इसके अलावा मानव संसाधन की कमी को पूरा करने के लिए भी मिल्कफैड लगातार प्रयास कर रहा है।

वित्त कमिश्नर सहकारिता के. सिवा प्रसाद ने कहा कि सहकारी संस्था मिल्कफैड, मार्कफैड और शूगरफैड द्वारा कोविड-19 के कठिन समय के दौरान लोगों को ज़रूरी वस्तुओं की सप्लाई यकीनी बनाने के लिए सराहनीय प्रयास किये गए। उन्होंने कहा कि इन सबके साथ सहकारी संस्थाओं द्वारा गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया जाता। सहकारी सभाओं के रजिस्ट्रार विकास गर्ग ने कहा कि सहकारिता विभाग के लिए गर्व वाली बात है कि मार्केट में इसके उत्पादों की बहुत माँग है। मिल्कफैड के उत्पाद जहाँ लोगों की पहली पसंद है वहां गुणवत्ता मापदण्डों में भी यह उत्पाद खरे उतर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि विज्ञान और वातावरण केंद्र (सी.एस.ई.) द्वारा शहद की शुद्धता के करवाए गए प्रशिक्षण में से देश भर के 13 प्रमुख ब्रांडों में से सिफऱ् 3 ब्रांड ही पास हुए थे जिनमें से मार्कफैड का सुंदर शहद एक था।

मिल्कफैड के एम.डी. कमलदीप सिंह संघा ने बताया कि वेरका द्वारा पिछले साल ‘नेचुरल वनीला मिल्क’ भी मार्केट में पेश किया गया था। कोरोना महामारी के समय में लोगों की माँग को मुख्य रखते हुए वेरका हल्दी दूध का उत्पादन शुरू किया गया है, जिसको आम जनता द्वारा बहुत बढिय़ा स्वीकृति मिल रही है। वेरका की तरफ से लोगों का वेरका के दूध की गुणवत्ता में और विश्वास बढ़ाने के लिए और आसानी के साथ बरतने और ट्रांसपोर्टेशन करने के लिए फलेवर्ड दूध पी.ओ. एक नयी प्लास्टिक बोतल के रूप में सभी बड़े रिटेल आउटलेट्स और वेरका बूथों पर उपलब्ध करवाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here