श्री गुरू तेग बहादुर जी के प्रकाश पर्व पर सरकारी कॉलेज में किया वैवीनार का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी कॉलेज होशियारपुर में श्री गुरू तेग बहादुर जी का प्रकाश पर्व मनाते हुए वैबीनार, शब्द गायन, कविता उच्चारण तथा पोस्टर मेकिंग मुकाबलों का आयोजन किया गया। सरकारी निर्देशानुसार श्री गुरू तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व मनाते हुए सरकारी कॉलेज होशियारपुर में प्रिंसीपल अविनाश कौर की अगुवाई में रैड रिबन क्लब के इंचार्ज प्रो. विजय कुमार के सहयोग से वैबीनार, शब्द गायन, कविता उच्चारण, पोस्टर बनाने से सम्बंधित समारोहों का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों और स्टाफ को सम्बोधित करते हुये प्रिंसीपल अविनाश कौर ने श्री गुरू तेग बहादुर जी के जीवन पर प्रकाश पर डालते हुए कहा कि सिख धर्म में अनेक गुरूओं ने समाज की रक्षा के लिए कुर्बानिया दी थी जिसकी मिसाल दुनिया में कही नहीं मिलती इसलिए हम सब को भी उनकी तरह ही समाज के प्रति बनते फर्ज को ईमानदारी के साथ निभाना चाहिए।

Advertisements

रैड रिबन क्लब के इंचार्ज प्रो. विजय कुमार ने श्री गुरू तेग बहादुर जी के महान व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हम सभी को उनके बताये हुए आदर्शों और सिद्धांतों पर चलने की आवश्यकता है क्योंकि आज भी समाज में बेकसूर लोगों पर अत्याचार हो रहे हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि यदि हम समाज में किसी भी तरह का गलत काम करते हुए देखते हैं तो इसका विरोध करना चाहिए और इसके साथ-साथ हमें दूसरों को किसी भी प्रकार का कष्ट नहीं देना चाहिए क्योंकि अन्याय करना और अन्याय सहन करना दोनों ही पाप होते हैं। हमें आगे आकर श्री गुरू तेग बहादुर जी की तरह हर एक मुसीबत का डटकर सामना करना चाहिए। बेसहारा और कमज़ोर की तन-मन-धन से मदद करनी चाहिए।

प्रो. विजय कुमार ने यह भी कहा कि गुरूओं ने हमेशा ही नशों से दूर रहने के लिए लोगों को प्रेरित किया है इसलिए हम सबका फर्ज़ बनता है कि हम नशों से हमेशा दूर रहें यही हमारी उनके प्रति सच्ची श्रद्धा भक्ति भावना होगी। रैड रिबन क्लब के इंचार्ज प्रो. विजय कुमार की तरफ से प्रो. हरजिन्द्र, प्रो.रणजीत कुमार, प्रो. गायत्री के सहयोग से शब्द गायन, कविता उच्चारण और पोस्टर बनाने से सम्बन्धित समारोहों का अयोजन किया गया। शब्द गायन में आनंदप्रीत कौर ने पहला, किरनवीर कौर ने दूसरा, जैसमीन ने तीसरा, कविता उच्चारण में गगनदीप रानी ने पहला, रीतिका ने दूसरा और तानिया ने तीसरा, पोस्टर बनाने में सुमित ने पहला, अमित कुमार सहोता ने दूसरा और हरविन्द्र कौर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here