जालंधर: डी.सी. ने इलैक्ट्रानिक इलैकट्रोल फोटो पहचान कार्ड किया लांच

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। डिपटी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने सोमवार को युवाओं को ज़मीनी स्तर पर लोकतंत्र की मज़बूती के लिए मतदान अधिकार का प्रयोग समझदारी से करने की बात की। आज राष्ट्रीय वोटर दिवस के यादगारी समारोह दौरान स्थानीय एचएमवी कालेज में सभा को संबोधित करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि लोकतंत्रीय प्रक्रिया में मतदाताओं की अधिक से अधिक भागीदारी से एक अच्छी सरकार बनाई जा सकती है। इस अवसर पर उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल और जसबीर सिंह और एसीए पुड्डा अनुपम कलेर भी मौजूद थे।

Advertisements

थोरी ने युवाओं को जाति , रंग और नस्ल की सोच से ऊपर उठ कर मतदान का प्रयोग करने की बात कही । उन्होनें कहा कि निचले स्तर पर लोकतंत्र को मज़बूत करने के लिए बड़े प्रयत्नों की ज़रूरत है और युवा राष्ट्रीय सेवा के इस कार्य में अहम भूमिका अदा कर सकते है। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि त्रुटियों रहित वोटर सूचियां लोकतंत्रीय प्रक्रिया का आधार है।

उन्होनें कहा कि भारत के चुनाव आयोग की तरफ से ठीक वोटर सूचियां तैयार करने और इनमें संशोधन के लिए समय और बिना देरी के अहम भूमिका निभाई गई है, जिससे कई उन्नत और विकासशील देशों की तरफ से भारत के लोकतंत्रीय ढांचे को अपनाया जा रहा है।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि राष्ट्रीय वोटर दिवस मनाने का अपना महत्व है क्योंकि इसने लोकतंत्रीय प्रक्रिया में अधिक से अधिक युवाओं की भागीदारी को यकीनी बनाया है।थोरी ने कहा कि भारतीय चुनाव कमीश्न देश के नागरिकों के लोकतंत्रीय अधिकारों की चौकीदारी के लिए रक्षक के तौर पर भूमिका रहा है। इस दौरान डिप्टी कमिशनर की तरफ से ई -ई.पी.आई.सी. अभियान की भी शुरुआत की गई, जिस अधीन वोटर इलैकट्रज़ फोटो शिनाख्ती कार्ड के इलैक्ट्रानिक वर्जन (ई -ईपीआईसी) डाउनलोड कर सकेंगे।

उन्होनें कहा कि ईपीआईसी का डिजिटल वर्जन वोटर हैल्पलाइन एप, voterportal.eci.gov.in और nvsp.in और डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होगा। उन्होनें आगे कहा कि सभी आम वोटर, जिनके पास उचित ईपीआईसी नंबर हैं, वह 1 फरवरी से ई -ईपीआईसी डाउनलोड कर सकेंगे और जिन्होनें नवंबर और दिसंबर 2020 में अप्लाई किया था, वह 31 जनवरी तक अपने डिजिटल ईपीआईसी डाउनलोड कर सकेगें। इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर ने नैतिक मतदान का प्रण लिया।

उन्होनें मतदान प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए करवाए गए मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों के अलावा वोटर जागरूकता में बढ़िया सेवाएं देने वाले आधिकारियों को सम्मानित भी किया। इससे पहले कालेज के प्रिंसिपल डा. अजय सरीन ने डिप्टी कमिश्नर और अन्य मेहमानों का स्वागत किया।

इस अवसर पर उप मंडल मैजिस्ट्रेट संजीव कुमार शर्मा और डा. जय इन्द्र सिंह, सहायक नोडल अधिकारी स्वीप सुरजीत लाल, चुनाव कानून्गो राकेश अरोड़ा और कई मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here