’विलक्षण दिव्यांग पहचान पत्र बनाने के लिए पंजाब छठे स्थान परः अरुणा चौधरी’

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़): पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने आज बताया कि दिव्यांगजनों के लिए ऑनलाइन विलक्षण पहचान पत्र (यू.डी.आई.डी.) बनाने के लिए पंजाब ने देश में 6वां दर्जा प्राप्त किया है। यहाँ जारी एक बयान में श्रीमती चौधरी ने बताया कि यू.डी.आई.डी. कार्ड स्थिति रिपोर्ट के अनुसार सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा दिए गए 3,58,206 के लक्ष्य के विरुद्ध अब तक कुल 2,16,932 दिव्यांगजनों को विलक्षण पहचान पत्र जारी किये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि विभाग को यू.डी.आई.डी. पोर्टल पर 3,65,551 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 60.56 (2,16,932) यू.डी.आई.डी. कार्ड सामाजिक सुरक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभागों के साझा यत्नों स्वरूप दस्तावेज़ों की जांच और सत्यापन के उपरांत दिव्यांगजनों को जारी किये गए जिस कारण इस प्रोजैक्ट में पंजाब को ’निरंतर आगे बढ़ रहे राज्य’ के टैग के साथ 6वां दर्जा मिला।

Advertisements

मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा अब तक योग्य लाभार्थीयों को 1,84,650 यू.डी.आई.डी. कार्ड भेजे जा चुके हैं, जो कुल भेजे गए कार्डों का 92.72 प्रतिशत बनता है।श्रीमती चौधरी ने बताया कि विभाग के समर्पित स्टाफ की मदद से ही यू.डी.आई.डी. कार्ड बनाने में पंजाब देश भर में छठा स्थान हासिल करने के योग्य हुआ है। उन्होंने बताया कि विभाग ने दिव्यांगजनों को अधिक सक्षम बनाने के लिए यू.डी.आई.डी. कार्ड बनाने की प्रक्रिया को तेज़ किया है जिससे उनको अलग-अलग सरकारी स्कीमों का लाभ आसानी और पारदर्शी तरीके से मिलना यकीनी बनाया जा सके।कैबिनेट मंत्री ने आगे बताया कि राज्य सरकार ने हाल ही में राज्य में दिव्यांगजन शक्तिकरण योजना लागू की है जिससे उनके लिए अनुकूल माहौल मुहैया किया जा सके। उन्होंने बताया कि अब दिव्यांग व्यक्तियों को अलग-अलग दस्तावेज़ उठाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यू.डी.आई.डी. कार्ड में उनकी सारी अपेक्षित जानकारी होगी, जिसको एक कार्ड रीडर की मदद के साथ आसानी से पढ़ा जा सकेगा।

उन्होंने सभी योग्य व्यक्तियों को यह कार्ड बनाने के लिए आगे आने और सम्बन्धित ज़िला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सूचित करने की अपील की जिससे जल्द से जल्द उनके सभी लाभ यकीनी बनाए जा सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here