अनुसूचित जातियों के ग्रैजुएट युवाओं के लिए स्टैनोग्राफी और कंप्यूटर की ट्रेनिंग के लिए आवेदनों की माँग: डॉ. बलजीत

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। अनुसूचित जातियों के विकास के लिए पंजाब की मुख्यमंत्री भगवंत मान वाली सरकार लगातार यत्न कर रही है। इसी कड़ी के अंतर्गत अनुसूचित जातियों से सम्बन्धित पंजाब राज्य के निवासी योग्य ग्रैजुएट (बी. ए. पास) युवाओं को पंजाबी और अंग्रेज़ी स्टैनोग्राफी के साथ बेसिक कंप्यूटर कोर्स की एक साल की मुफ़्त ट्रेनिंग देने के लिए सैशन 2022-23 के दाखि़ले के लिये आवेदनों की माँग की है। इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक संबंधी मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि आवेदक अनुसूचित जाति से सम्बन्धित और पंजाब राज्य का निवासी होना चाहिए। दाखि़ले हेतु आवेदक की उम्र 30 सितम्बर, 2022 को 30 साल से अधिक नहीं और अनुसूचित जाति के परिवारों की सालाना आमदन 2.50 लाख रुपए सालाना से अधिक नहीं होनी चाहिए। आमदन सम्बन्धी सर्टिफिकेट समर्थ अधिकारी से जारी किया होना चाहिए। अनुसूचित जाति केवल बेरोज़गार उम्मीदवार जिसकी कम से कम शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन होगी, इस स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि आवेदक की तरफ से मुकम्मल आवेदन, योग्यताओं से सम्बन्धित सर्टीफिकेटों की तसदीकशुदा कापियों सहित 30 सितम्बर, 2022 तक सम्बन्धित दफ़्तर में पहुँच जाने चाहिए, अधूरे और निश्चित तारीख़ के बाद प्राप्त हुये आवेदनों पर विचार नहीं किया जायेगा। 

Advertisements

उन्होंने बताया कि अनुसूचित जातियों से सम्बन्धित पंजाब राज्य के निवासी योग्य ग्रैजूऐट जो पंजाबी, अंग्रेज़ी स्टैनोग्राफी और कंप्यूटर कोर्स करने के इच्छुक हैं, अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवारों की सुविधा अनुसार ज़िला जालंधर के लिए वे अपने आवेदन ज़िला सामाजिक न्याय और अधिकारिता अफ़सर, डॉ. बी. आर. अम्बेदकर भवन, डी. ए. सी कंपलैक्स, टैलिफ़ोन नंबर 0181-2225757 ई-मेल आई. डी  [email protected], ज़िला संगरूर के लिए ज़िला सामाजिक न्याय और अधिकारिता अफ़सर, डॉ. बी. आर. अम्बेदकर भवन, पटियाला गेट, टैलिफ़ोन नंबर 01672- 234379 ई-मेल आई.डी [email protected], ज़िला श्री मुक्तसर साहिब के लिए ज़िला सामाजिक न्याय और अधिकारिता अफ़सर, डॉ. बी. आर. अम्बेदकर भवन, बठिंडा रोड, टैलिफ़ोन नंबर 01633- 268847 ई- मेल आई. डी  [email protected] और ज़िला एस. ए. एस नगर ( मोहाली) के लिए प्रिंसिपल अम्बेदकर संस्था, सैक्टर- 60, फेज़ 3 बी 2 टैलिफ़ोन नंबर 0172-2228396 ई- मेल आई. डी । [email protected] को निर्धारित समय के अंदर भेज सकते हैं। 

डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि इस सम्बन्धी संस्था वार स्टैनोग्राफी ट्रेनिंग संस्था जालंधर, संगरूर, श्री मुक्तसर के लिए 25-25 सीटें ( पंजाबी स्टैनोग्राफी) और स्टैनोग्राफी ट्रेनिंग संस्था मोहाली के लिए 80 सीटें ( 40 पंजाबी और 40 अंग्रेज़ी स्टैनोग्राफी) हैं। इन संस्थाओं में 04 अक्तूबर को प्रातः काल 10 बजे इंटरव्यू रखी गई है। उन्होंने बताया कि लिखित टेस्ट/ इंटरव्यू के लिए उम्मीदवारों को अलग सूचना नहीं भेजी जायेगी। ट्रेनिंग के लिए उम्मीदवारों का चयन, चयन कमेटी की तरफ से किया जायेगा। अंतिम सूची में चुने गए उम्मीदवारों को रूलों अनुसार 1500/- रुपए प्रति महीना वज़ीफ़ा दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here