मुख्यमंत्री द्वारा अकादमिक, पर्यटन और व्यापारिक क्षेत्रों में तजाकिस्तान के साथ बेहतर संबंधों पर ज़ोर

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज दोनों मुल्कों के लोगों की भलाई के लिए अकादमिक, पर्यटन, व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्रों में तजाकिस्तान के साथ बेहतर सहयोग की माँग की। तजाकिस्तान के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आज मुख्यमंत्री ने अपनी सरकारी रिहायश पर मुलाकात की। इस मौके पर विचार-चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्व तेज़ी से वैश्विक गाँव के तौर पर उभर रहा है और विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में नये रूझानों से अवगत करवाने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में अलग-अलग देशों की यूनिवर्सिटियाँ, जो विद्या के मंदिर हैं, का अकादमिक सहयोग विश्व के कोने-कोने में ज्ञान की रोशनी फैलाने के साथ-साथ विद्यार्थियों के सर्वपक्षीय विकास में भी सहायक हो सकता है। भगवंत मान ने पंजाब और तजाकिस्तान के दरमियान विद्यार्थी और अध्यापकों के आदान-प्रदान प्रोग्राम की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुये कहा कि यह राज्य और तजाकिस्तान के विद्यार्थियों के लिए बहुत लाभदायक साबित होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों के ज्ञान में विस्तार करना और अध्यापकों के हुनर को तराशना समय की ज़रूरत है, जिसमें ऐसीं पहलकदमियां अहम भूमिका निभा सकती हैं। भगवंत मान ने कहा कि पंजाब और तजाकिस्तान के विद्यार्थी और अध्यापकों के आदान- प्रदान के लिए प्रोग्राम शुरू करने का प्रयास कर सकते हैं, जिसमें राज्य सरकार उनको पूरा सहयोग देगी। उन्होंने पंजाब और तजाकिस्तान, दोनों के दरमियान पर्यटन क्षेत्र में आपसी सहयोग का पक्ष भी उभारा और उन्होंने फरवरी 2023 में राज्य में होने वाले निवेश पंजाब सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रतिनिधिमंडल को न्योता दिया।
पंजाब और तजाकिस्तान के दरमियान व्यापार को बड़े स्तर पर खोलने की वकालत करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि यह दोनों देशों के दरमियान आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए भी बहुत सहायक हो सकता है। एक मिसाल देते हुये उन्होंने कहा कि पंजाब की बासमती की तजाकिस्तान में बहुत माँग है और इसके निर्यात में विस्तार हुआ है, जिससे यह राज्य के किसानों की किस्मत बदल सकती है। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार तजाकिस्तान के साथ अकादमिक, पर्यटन, व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्रों में बेहतर सम्बन्ध बनाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल में इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी आफ टूरिज्म एंड ऐंटरप्रिन्योरशिप, तजाकिस्तान से उबैदुलो ऐसोरज़ोदा, विदेश मामलों के वाइस रेक्टर जबरोव फतेहउल्ला अमरीविच, अर्थशास्त्री डाक्टर उमरोव खोजामहमद, डीन, टैकनिकल यूनिवर्सिटी, तजाकिस्तान रुस्तम चोलमातोव ने मुख्यमंत्री को पंजाब और तजाकिस्तान के बीच अच्छे संबंधों का भरोसा दिया।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here