सी.ई.ओ. ने नये वोटरों की 100 फ़ीसदी रजिस्ट्रेशन को सुनिश्चित बनाने के लिए शिक्षा, कल्याण योजनाओं से सम्बन्धित विभागों के साथ की बैठक

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। लोक सभा-2024 के आगामी आम चुनावों के मद्देनजऱ मुख्य चुनाव अधिकारी (सी.ई.ओ.) पंजाब सिबिन सी ने आज छात्रों और कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संबंधित विभिन्न विभागों को नए मतदाताओं के पंजीकरण में सहयोग देने का न्योता दिया। उन्होंने 17 साल से अधिक उम्र के नौजवानों की वोटर के तौर पर रजिस्ट्रेशन सम्बन्धी आगामी अजिऱ्यों को विचारने के लिए भारत चुनाव आयोग के महत्वपूर्ण कदम संबंधी जानकारी देते हुए कहा कि इस प्रक्रिया के लिए अगली चार योग्यता तारीख़ें 1 अप्रैल, 1 जुलाई, 1 अक्तूबर और 1 जनवरी निर्धारित की गई हैं।
मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब के साथ अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी विपुल उज्ज्वल आज यहां अपने कार्यालय में तकनीकी शिक्षा, खेल, चिकित्सा शिक्षा, स्कूल शिक्षा और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता आदि सहित विभिन्न विभागों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। सिबिन सी ने उपस्थित विभिन्न विभागों से अनुरोध किया कि वे 17 वर्ष के हो चुके छात्रों/लाभार्थियों का एक डेटाबेस उपलब्ध कराएं ताकि अग्रिम आवेदन सुनिश्चित बनाया जा सके।
उन्होंने कहा कि इन विभागों के पास युवा मतदाताओं का पूरा डेटा है और यदि ये विभाग मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय से हाथ मिला लें तो वे अधिकतम योग्य मतदाताओं के पंजीकरण में मदद कर सकते हैं। उन्होंने इन विभागों के प्रतिनिधियों को अधिक से अधिक नए मतदाताओं के नामांकन के लिए अधिक से अधिक प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक शैक्षणिक संस्थान में एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने का भी निर्देश दिया।
सिबिन सी ने मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय से सभी प्रकार के समर्थन का आश्वासन देते हुए कहा कि वे प्रत्येक शैक्षणिक संस्थान के लिए बूथ स्तर के अधिकारियों (बीएलओज़) की प्रतिनियुक्ति करेंगे ताकि नए मतदाताओं को अपना वोट दर्ज करने में किसी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने इन विभागों/संगठनों के आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर स्वीप क्रिएटिव साझा करने और आधिकारिक वेबसाइटों पर ऑनलाइन पंजीकरण के लिए  www.nvsp.in पर क्लिक करने योग्य लिंक के साथ एक बैनर लगाने का भी निर्देश दिया। इस बीच, मतदाता ऐन्ड्रॉय्ड और आईओएस पर उपलब्ध मतदाता हेल्पलाइन एप्लिकेशन या वेब पोर्टल www.nvsp.in  के माध्यम से भी अपना ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here