मान सरकार द्वारा पंजाब निवासियों के लिए डोर-स्टैप सर्विस डिलीवरी शुरू करने की योजना

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के शासन सुधार और लोक शिकायत निवारण मंत्री अमन अरोड़ा ने बताया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान की राज्य के नागरिकों को पारदर्शी ढंग से निर्विघ्न सेवाएं यकीनी बनाने सम्बन्धी वचनबद्धता के अंतर्गत पंजाब सरकार द्वारा सेवा केन्द्रों के द्वारा दी जा रही सेवाएं अब लोग अपने घर बैठे ही हासिल कर सकेंगे क्योंकि राज्य सरकार द्वारा डोर- स्टैप सर्विस डिलीवरी स्कीम शुरू करने की योजना बनाई जा रही है।

Advertisements

यहाँ मगसीपा में पंजाब राज ई-गवर्नेंस सोसायटी के बोर्ड आफ गवर्नरज़ ( बी. ओ. जी.) की 16वीं मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये अमन अरोड़ा ने विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि सेवाओं की डोर स्टैप डिलीवरी शुरू करने की प्रक्रिया में तेज़ी लाई जाये।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस समय पर सेवा केन्द्रों के द्वारा नागरिकों को 400 से अधिक सेवाएं प्रदान की जा रही हैं और इन सभी सेवाओं की डोर- स्टैप डिलीवरी शुरू की जायेगी। सरकार की इस पहल से राज्य के लोग घर बैठे सरकारी सेवाएं हासिल कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि इस स्कीम के शुरू होने बाद आवेदक सिर्फ़ एक टोल-फ्री नंबर पर काल करके होम विजीट बुक करवा कर सूची में शामिल सेवाओं की डोर-स्टैप डिलीवरी का लाभ ले सकेगा और एक व्यक्ति आवेदक के घर जाकर सभी ज़रुरी दस्तावेज़ एकत्रित करके इनको अपलोड करेगा और फिर इसको सम्बन्धित विभाग में जमा करवाएगा। अमन अरोड़ा ने कहा कि इस स्कीम के शुरू होने से लोगों को सेवाएं हासिल करने के लिए सरकारी दफ़्तरों में जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और इससे बिचौलियों की भूमिका भी ख़त्म हो जायेगी, जो काम जल्दी करवा देने के बहाने लोगों को लूटते थे।

सेवा केन्द्रों के द्वारा मुहैया करवाई जा रही सेवाओं के मानक को और ऊँचा उठाने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को हिदायत करते हुये उन्होंने नागरिक सेवाएं आधुनिक तरीके के साथ देने के लिए कहा जिससे लोगों को निर्विघ्न सेवाएं यकीनी बनाईं जा सकें। कैबिनेट मंत्री ने यह भी कहा कि कुनैकट पोर्टल और पी. जी. आर. एस. पोर्टल में और सुधार किया जाये जिससे अत्याधुनिक प्रौद्यौगिकी को शामिल करके उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं दी जा सकें।

इस मीटिंग में विशेष मुख्य सचिव-कम-एफ.सी.आर. के. ए. पी. सिन्हा, प्रमुख सचिव शासन सुधार तेजवीर सिंह, डायरैक्टर शासन सुधार डॉ. कार्तिक अडप्पा, सी. ई. ओ. पंजाब राज ई- गवर्नेंस सोसायटी गिरिश दियालन, ऐमडी इनफो-टेक महिंद्र पाल और विभाग के अन्य सीनियर अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here