पंजाब को खेलों में नंबर एक राज्य बनाने के लिए रोडमैप तैयार: मीत हेयर

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़): पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा पंजाब को खेलों में देश का नंबर एक राज्य बनाने की वचनबद्धता पर चलते हुये खेल विभाग द्वारा बनाई जा रही नयी खेल नीति के मसौदे को करीब तैयार कर लिया गया है और जल्द ही मुख्यमंत्री द्वारा जारी की जायेगी। यह जानकारी पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने उच्च अधिकारियों के साथ मीटिंग करके प्रस्तावित खेल नीति के मसौदे को अंतिम रूप देने के बाद जारी प्रैस बयान के द्वारा दी। इससे पहले खेल मंत्री ने खेल नीति का प्रारूप तैयार करने के लिए खेल माहिरों की बनाई कमेटी के साथ निरंतर मीटिंगें की गई थीं और खिलाड़ियों और खेलों से जुड़ी विभिन्न संस्थाओं की फीडबैक भी ली गई।

Advertisements

मीत हेयर ने कहा कि खेल सभ्याचार पैदा करने के लिए गांव/शहर स्तर से राज्य स्तर तक खेल नरसरियों से लेकर सैंटर आफ एक्सीलेंस बनाऐ जाने पर ज़ोर दिया गया है। खिलाड़ियों की उपलब्धियों के हिसाब के साथ सीधी नौकरियों का प्रबंध करना, खिलाड़ियों की डाइट, प्रशिक्षण और चोटों से उभारने के लिए विशेष सैंटर, कोचों का सम्मान और खेलों के परमोशन के लिए काम करने वाली शख्सियतों/संस्थाओं का सम्मान खेल नीति का अहम हिस्सा होगा।

खेल मंत्री ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की तैयारी के लिए खिलाड़ियों की वित्तीय मदद से लेकर पदक जीतने वाले खिलाड़ियों का नकद राशि के साथ सम्मान पर भी ज़ोर दिया गया है। इसके इलावा जो खेल मुकाबले इनाम राशि वाली सूची में नहीं शामिल थे, उनको शामिल करना और पैरा स्पोर्टस के साथ स्पैशल ओलम्पिक्स/ ब्लाइंड/ डैफ खेलों के पदक विजेताओं को भी नकद राशि देने की सिफ़ारिश की जा रही है।
मीत हेयर ने बताया कि कोचों की भर्ती और खेल विभाग में विभिन्न पद भरने पर भी ज़ोर दिया जायेगा। मौजूदा खेल ढांचे को मज़बूत करने से नये खेल स्टेडियमों के निर्माण में खेल ग्राउंड को बनाने पर ही ध्यान केंद्रित किया जायेगा। मीटिंग में विशेष मुख्य सचिव खेल सरवजीत सिंह, विशेष सचिव पी. आनन्द कुमार और डायरैक्टर हरप्रीत सिंह सूदन भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here