देश की जीत की याद में 16 तारीख को फाजिल्का में विजय दिवस परेड की जाएगी आयोजित

फाजिल्का, (द स्टैलर न्यूज़)। 1971 के भारत-पाक युद्ध में देश की जीत की याद में 16 दिसंबर 2023 को फाजिल्का में विजय दिवस परेड आयोजित की जाएगी और 17 दिसंबर को आसफवाला में बलिदान देने वाले महान वीरों को श्रद्धांजलि देने के लिए शहीद दिवस समारोह आयोजित किया जाएगा।  जिला उपायुक्त डॉ. सेनु दुग्गल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जिला प्रशासन और शहीदों की  समाधि समिति की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इन कार्यक्रमों में पंजाब के कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा और सेना के वरिष्ठ अधिकारी भी भाग लेंगे।

Advertisements

1971 के भारत-पाक युद्ध में फाजिल्का सेक्टर में भयानक युद्ध हुआ और भारतीय सेना के वीर जवानों ने अपनी शहादत देकर न केवल देश की सीमाओं की रक्षा की, बल्कि दुश्मन को फाजिल्का शहर की ओर बढ़ने से भी रोका। और युद्ध जीत लिया. इसीलिए इन सैन्य शहीदों को फाजिल्का के रक्षक की उपाधि भी दी जाती है। इस युद्ध में इस सेक्टर में 228 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे और सिविल  समाज द्वारा आसफवाला स्थित युद्ध स्मारक स्थल पर उनका अंतिम संस्कार किया गया था। बाद में शहर के लोगों ने शहीद समाधि समिति का गठन किया और वार्षिक आयोजन करना शुरू किया।

शहीदों की  समाधि समिति के अध्यक्ष संदीप गिल्होत्रा एवं महासचिव प्रफुल्ल चंद्र नागपाल ने कहा कि इन शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए हर वर्ष एक समारोह आयोजित किया जाता है। इस बार भी 16 दिसंबर को फाजिल्का के डिप्टी कमिश्नर कार्यालय से घंटा घर चौक तक विजय दिवस परेड निकाली जाएगी, जिसमें शहीदों के परिजन, सेना के अधिकारी और शहरवासी देशभक्ति के जज्बे के साथ हिस्सा लेंगे। जिक्रयोग है  कि 16 दिसम्बर 1971 को उक्त युद्ध में भारत की विजय की घोषणा की गयी। इसी प्रकार 17 दिसंबर को शहीदों की समाधि पर श्रद्धांजलि समारोह होगा, जिसमें पंजाब सरकार के कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा भाग लेंगे। इस कार्यक्रम में शहीदों के परिजनों को विशेष रूप से शहीदों की समाधी समिति की तरफ से सम्मानित किया जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here