सीआरएस एचआईपीईसी सर्जरी: पेट के कैंसर के लिए आशा की एक नई किरण

पटियाला, (द स्टैलर न्यूज़): फोर्टिस अस्पताल, मोहाली में फोर्टिस कैंसर संस्थान के सर्जिकल ऑन्कोलॉजी विभाग ने साइटोरेडेक्टिव सर्जरी (सीआरएस) और एचआईपीईसी सर्जरी (हाइपरथर्मिक इंट्रापेरिटोनियल कीमोथेरेपी) के माध्यम से स्यूडोमाइक्सोमा पेरिटोनी (पीएमपी)कैंसर से पीड़ित 70 वर्षीय महिला का सफलतापूर्वक इलाज करके एक अन्य चिकित्सा उपलब्धि हासिल की है। यह मामला इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पीएमपी कैंसर अत्यंत दुर्लभ है और प्रति वर्ष लगभग 1-2 मिलियन लोगों में इससे प्रभावित होते है।

Advertisements

फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली के सर्जिकल ऑन्कोलॉजी और रोबोटिक सर्जन के कंसल्टेंट डॉ. जितेंद्र रोहिला के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने इस साल मई में सीआरएस एचआईपीईसी के माध्यम से मरीज का इलाज किया। सीआरएस एचआईपीईसी को पीएमपी कैंसर के लिए गोल्ड सैण्डर्ड सर्जिकल उपचार के रूप में स्थापित किया गया है। यह पेट के ट्यूमर को खत्म करने के लिए जटिल सर्जरी और इंट्राएब्डॉमिनल कीमोथेरेपी का एक संयोजन है। पीएमपी पेट का एक कैंसर है जो अपेंडिक्स में उत्पन्न होता है और पेरिटोनियम (पेट की अंदरूनी परत) में जेली जैसा पदार्थ म्यूसिन के उत्पादन का कारण बनता है। इससे पेट में अत्यधिक फैलाव होता है – अत्यधिक जेली जैसे तरल पदार्थ जमा होने के कारण सूजन – और आंतों सहित पेट के सभी अंगों को प्रभावित करता है। ऐसे रोगियों में पेट में दर्द, वजन या भूख में कमी और कभी-कभी आंतों में रुकावट भी प्रदर्शित होती है।

रोगी को पेट में गंभीर सूजन, आंत्र की आदतों में बदलाव और भूख न लगने की समस्या थी। तीन महीने पहले एक अन्य अस्पताल में संदिग्ध डिम्बग्रंथि के कैंसर (डिम्बग्रंथि द्रव्यमान और अपेंडिक्स को हटा दिया गया था – अधूरी सर्जरी) के लिए उनकी सर्जरी भी हुई थी। पैथोलॉजी समीक्षा में अपेंडिक्स से उत्पन्न एक म्यूसिनस ट्यूमर का पता चला। राहत पाने में असमर्थ, उन्होंने आखिरकार पिछले महीने फोर्टिस मोहाली में डॉ. रोहिला से संपर्क किया, जहां मेडिकल जांच और सीटी स्कैन में म्यूसिनस एसाइटिस (पेट में जेली जैसा पदार्थ) और ऊपरी पेट की कैविटी में ट्यूमर जमा के साथ ट्यूमर के अवशेष दिखाई दिए, जो पीएमपी कैंसर का संकेत देते हैं।

ट्यूमर बोर्ड के साथ चर्चा के बाद, डॉ. रोहिला ने इस वर्ष हाल ही में रोगी की सीआरएस और एचआईपीईसी सर्जरी की। साइटोरिडक्टिव सर्जरी (सीआरएस) में पेट से सभी बीमारियों को सर्जिकल रूप से हटाना शामिल है, जबकि एचआईपीईसी सर्जरी में पूर्ण सीआरएस सुनिश्चित करने के बाद ऑपरेशन थिएटर के अंदर पेट में गर्म कीमोथेरेपी देना शामिल है।

मामले पर चर्चा करते हुए, डॉ. रोहिला ने कहा, “यह एक जटिल सर्जरी थी जिसमें आंत उच्छेदन और लिवर और आंतों से ट्यूमर को निकालना शामिल था। संपूर्ण साइटोरेडक्शन में लगभग 9 घंटे लगे। ट्यूमर निकालने के बाद 90 मिनट तक एचआईपीईसी किया गया। सर्जरी के बाद मरीज की रिकवरी आसानी से हो गई और उन्हें छुट्टी दे दी गई।ऑपरेशन के बाद मरीज़ की रिकवरी आसानी से हो गई और सर्जरी के 14 दिन बाद उसे छुट्टी दे दी गई। वह पूरी तरह से ठीक हो गई है और सर्जरी के 7 महीने बाद पूरी हो गई है और बीमारी से मुक्त हो गई है।”

सीआरएस एचआईपीईसी प्रक्रिया के बारे में बताते हुए डॉ. रोहिला ने कहा, “सीआरएस एचआईपीईसी का उपयोग उन कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है जो अपेंडिक्स, बड़ी आंत (कोलन और मलाशय), पेट, अंडाशय या पेरिटोनियम से विकसित होने वाले कैंसर जैसे स्यूडोमाइक्सोमा पेरिटोनी, घातक पेरिटोनियल मेसोथेलियोमा और प्राथमिक पेरिटोनियल कैंसर से पेरिटोनियम तक फैल गए हैं। सीआरएस एचआईपीईसी एक प्रमुख सर्जिकल प्रक्रिया है और इसमें प्रशिक्षित सर्जन, एनेस्थीसिया की अनुभवी टीमें और आईसीयू क्रिटिकल केयर टीम, कीमोथेरेपी से संबंधित जटिलताओं के प्रबंधन के लिए अनुभवी मेडिकल ऑन्कोलॉजी टीम, कैंसर के प्रकार, चरण और ग्रेड सहित सही निदान के लिए विशेषज्ञ रेडियोलॉजी टीम और ऑन्कोपैथोलॉजी टीम, पोस्ट-ऑपरेटिव जटिलताओं को प्रबंधित करने के लिए एक हस्तक्षेप रेडियोलॉजी सुविधा, और रिहेबिटेशन टीम की आवश्यकता होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here