एक माह का राशन देकर की 2 माह की ऐंट्री, डीलरों नें लगाई चपत

बछवाड़ा/बेगूसराय (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: राकेश कुमार। प्रखंड क्षेत्र के रानी-दो पंचायत के सभी 15 वार्डों के करीब 7,000 गरीब लाभुको के निवाले सभी छ: डीलर द्वारा चपत कर लिए जाने का मामला प्रकाश में आया है। मामले को लेकर लाभुको ने जनवितरण प्रणाली विक्रेता द्वारा खाद्यान का उठाव कर लाभुक को नहीं दिए जाने को लेकर डीलर के खिलाफ जमकर हंगामा किया। शुक्रवार 28 जून की दोपहर करीब दो दर्जन की संख्या में महिलाओं और पुरुषों ने बेगमसराय गांव के आंगनवाड़ी केंद्र के समीप डीलर व पदाधिकारी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

Advertisements

लाभुक मनोज कुमार ठाकुर, रामप्रसाद साह, गनी मियां, मो समसुल, मो. इसराईल, विनोद यादव, दिनेश यादव, शविना खातून, हलोमा बेगम, रौशन खातून, सत्या बेगम, अफसाना बेगम, मुल्तान बेगम, कुमकुम बेगम, मुन्नी बेगम, जैमुल आदि लोगों ने बताया कि बेगमसराय वार्ड नंबर 5,6,7 के डीलर दीपक राम के द्वारा लाभुको को एक माह का खाद्यान दिया जाता है और राशन कार्ड पर दो माह का भरा जाता है लाभुको ने बताया कि मई माह खाद्यान लाभुक को दिया गया और जून माह का भी कार्ड पर भर दिया गया।

लोगों ने बताया कि डीलर के साथ कुछ दबंग लोग बैठे रहते है जिसके द्वारा कार्ड पर जबरन 2 महीने भर दिया जाता है या धक्के मार कर भगा दिया जाता है। लाभुको का कहना है ऐसा कई बार हो चूका है जिसकी शिकायत पदाधिकारी से कर चुके है लेकिन पदाधिकारी पर इसका कोई असर नहीं हुआ। लाभुको की नारेबाजी की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे पंचायत के मुखिया दीपांकर कुमार ने लाभुको की समस्या सुन मामले की जानकारी प्राप्त की। मुखिया ने बताया कि पुरे पंचायत में कुल छ: डीलर है। जिसमें एक नया व पांच पुराने डीलर है। जून माह का खाद्यान का उठाव सभी डीलरों के द्वारा किया गया है लेकिन लाभुको को खाद्यान नहीं दिया गया है।

लाभुको के हंगामे की खबर सुनते मौके पर पहुंचे अंचलाधिकारी सह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी सूरजकांत ने लाभुको के कार्ड पर भरे गये खाद्यान उठाव की जानकारी प्राप्त की और लाभुको को जांच के बाद जनवितरण प्रणाली विक्रेता पर करवाई का भरोसा देकर लाभुको को शांत किया। मामले को लेकर सीओ सह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि पंचायत के 2 डीलरों की जांच की गई है। लाभुको की शिकायत के अनुसार कार्ड पर जून माह का उठाव भरा हुआ था। जिसकी शिकायत वरीय पदाधिकारी से की जाएगी। वही अन्य डीलरों की जांच शनिवार 29 जून को की जाएगी। वहीं पंचायत के मुखिया दीपांकर कुमार ने कहा कि जब तक पुरी पंचायत के सभी लाभुकों को जून माह का खाद्यान नहीं दिया जाएगा तब तक सभी जनवितरण प्रणाली विक्रेता दूकान चलाने पर रोक लगी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here