लंगर लगाने वाली संस्थाएं सफाई के प्रति भी अपनी जिम्मेदारी को गंभीरता से समझें: ठाकुर लक्की सिंह

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के सदस्यों ने प्रदेश महासचिव ठाकुर लक्की सिंह की अगुवाई में चौहाल से पानी की टंकी तक में सफाई अभियान चलाया। इस दौरान सदस्यों ने अन्य सहयोगी संस्थाओं के साथ मिलकर मेले के दौरान सडक़ किनारे फैली गंदगी को साफ किया। इस मौके पर ठाकुर लक्की सिंह ने कहा कि श्रावण माह में माता चिंतपूर्णी के दर्शनों को लाखों श्रद्धालु होशियारपुर से होकर गुजरते हैं और उनके स्वागत के लिए जगह-जगह पर लंगर लगाए जाते हैं। मगर अधिकतर संस्थाओं द्वारा सफाई व्यवस्था का प्रबंध न किए जाने से गंदगी सडक़ पर बिखरी रहती है, जोकि वातावरण को दूषित करती है।

Advertisements

चौहाल से पानी की टंकी तक चलाए गए सफाई अभियान में डाला योगदान

इसलिए जहां संस्थाओं का फर्ज बनता है कि वे लंगर लगाने उपरांत लंगर वाले स्थान व आसपास के इलाके की सफाई करके जाएं वहीं मेले की मानिट्रिंग करने वाली कमेटी के सदस्यों का भी फर्ज बनता है कि वह इस बात ोक सुनिश्चित करें कि सफाई व्यवस्था रखी जा रही है। परन्तु हर साल की तरह इस साल भी गंदगी के लगे ढेर व्यवस्था में चूक को दर्शाते हैं। उन्होंने कहा कि पर्यावरण हित एवं सफाई के प्रति अपने फर्ज को समझते हुए करणी सेना व अन्य संस्थाओं ने जो सफाई अभियान चलाया है उसके लिए सभी सराहना के पात्र हैं। उन्होंने लंगर लगाने वाली संस्थाओं से अपील की कि वे सफाई करवाने में संस्थाओं एवं प्रशासन का सहयोग करें ताकि वन क्षेत्र को साफ सुथरा व प्रदूषण रहित बनाए रखा जा सके। इस दौरान मौके पर पहुंचे एस.डी.एम. मेजर अमित सरीन ने विशेष तौर से पहुंचकर सदस्यों का हौंसला बढ़ाया।

इस मौके पर नरेश ठाकुर, अश्विनी ठाकुर जंगली, टेम्पो यूनियन आजाद के अध्यक्ष विजय ठाकुर, कुलविंदर बब्बू, विपन ठाकुर, अमन, लाडी विर्दी, सर्बजीत सिंह साबी, शिंदा, राजू, जोगिंदर जोगी, राज कुमार, सोनू, बलबीर, मनिंदर सिंह, रंगा, विजय, खुशी राम, क्रोधी आदि ने सफाई अभियान में योगदान डाला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here