नशों से होने वाले दुष्प्रभावों से अवगत करवाने हेतु सरकारी स्कूल चौहाल में लगाया सैमीनार

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी मोहन सिंह लेहल के निर्देशानुसार तथा प्रिंसिपल इंदिरा रानी के मार्गदर्शन में सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल चौहाल में बड्डी प्रोग्राम के तहत बच्चों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर लेक्चरर संदीप कुमार सूद ने कहा कि नशा हमारे समाज को दीमक की तरह निगल रहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को नशे की तरफ धकेलने में उसके करीबी लोगों की भूमिका होती है।

Advertisements

केवल सामाजिक प्रतिष्ठा के लिए कई बार व्यक्ति नशे की चपेट में चला जाता है तथा बाद में उससे बाहर निकलना उसके लिए मुश्किल हो जाता है। अक्सर देखा गया है कि गंभीर बीमारियों की जड़ नशा ही होता है। इसलिए समय रहते इससे बचना चाहिए। अगर हमारे परिवार अथवा आसपास का कोई व्यक्ति नशे की चपेट में आ गया है तो उसका समय पर इलाज करवाना चाहिए। यह इलाज सरकार द्वारा निशुल्क करवाया जाता है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति नशे को बेचता है उसकी पहचान करके उसे कानून के हवाले किया जाना चाहिए। इसके लिए अपने गांव के सरपंच अथवा समाजसेवी संस्थाओं की मदद ली जा सकती है।

क्योंकि, अगर नशा मिलेगा ही नहीं तो फिर उसका सेवन करने से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि बच्चों को यह संदेश अपने साथी विद्यार्थियों तक पहुंचाना चाहिए। इस मौके पर स्कूल के बड्डी इंचार्ज लेक्चरर बलविंदर कौर, पूनम विरदी, लवजिंदर सिंह, अशोक कालिया, शशि बाला आदि भी उपस्थित थे तथा उन्होंने भी बच्चों को नशों के दुष्प्रभावों के बारे में संबोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here