सेंट सोल्जर के छात्रों ने कैंसर के प्रति किया जागरूक

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल माहिलपुर में कैंसर अवेयरनेस सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार के दौरान छात्रों को कैंसर की बीमारी, इसके लक्षण तथा उपचार के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर होशियारपुर से डॉ. मनमोहन सिंह छात्रों को संबोधन करने के लिए विशेष रूप से उपस्थित हुए जिनका स्वागत प्रिंसिपल सुखजिंदर कौर और अध्यापकों द्वारा किया गया। छात्रों को संबोधन करते हुए डा. मनमोहन सिंह ने कैंसर के कारण, उनके लक्षण और इसको फस्र्ट स्टेज में पहचानने के लिए इसका ध्यान रखने के बारे में जागरूक किया।

Advertisements

उन्होंने कुछ लक्षणों जैसे कि वजन का कम होना, पेट में ज्यादातर समस्या का रहना, शरीर के किसी भाग में किसी प्रकार की गांठ का महसूस करना आदि के बारे में जब भी एहसास हो तो हमें तुरंत डॉक्टर के पास जाकर बिना झिझक अपने टेस्ट करवा लेने चाहिए। उन्होंने कहा कि बेहतर लाइफस्टाइल तथा संतुलित भोजन हमें कैंसर से दूर रहने में बहुत ज्यादा मदद करता है। इसके अतिरिक्त वायु तथा पर्यावरण प्रदूषण से कैंसर की समस्याएं ज्यादा बढ़ रही है और इसमें बड़ों के साथ-साथ अब बच्चे भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारी के लक्षण को ना तो नजरअंदाज करना करना चाहिए और ना ही शर्म महसूस नहीं करनी चाहिए बल्कि तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। उन्होंने छात्रों को इसके बारे में अपने घर-परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों तथा आस-पड़ोस को जागरूक करने को कहा। सेमीनार के अंत में कैंसर के बारे में बहुमूल्य जानकारी देने पर प्रिंसिपल सुखजिंदर कौर ने डॉ. मनमोहन सिंह को सम्मानित करते हुए उनका धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here