पहली बार हुए राइटर्स फेस्टिवल ने रचा इतिहास, साहित्य के रंग में रंगा होशियारपुर

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। होशियारपुर में करवाए अपनी किस्म के पहले राइटर्स फेस्टिवल दौरान होशियारपुर साहित्यक रंग में रंगा गया। सिट्रस काउंटी छावनी कलां में फेस्टिवल का आगाज पंजाब योजना बोर्ड और सोनालिका इंटरनेशनल ट्रैक्टर्ज लिम के वाइस चेयरमैन अमृत सागर मित्तल और प्रसिद्ध लेखक और पंजाब राज सूचना कमिश्नर खुशवंत सिंह की तरफ से शमां रोशन करके किया गया। इस मौके अतिरिक्त जिलाधीश (ज) हरप्रीत सिंह सूदन, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) हरबीर सिंह, ‘होशियारपुर लिटरेरी सोसायटी’ की प्रधान सना के. गुप्ता के अलावा अलग -अलग शखशियतें मौजूद थे।

Advertisements

-प्रसिद्ध लेखकों, कवियों और फिल्म इंडस्ट्री के साथ जुड़ी अहम शख्शियतों ने की अलग-अलग मुद्दों पर अहम चर्चा

फेस्टिवल दौरान प्रसिद्ध लेखकों, कवियों, पैनलिस्ट और फिल्म इंडस्ट्री के साथ जुड़ी अहम हस्तियों की तरफ से अलग-अलग मुद्दों पर अहम चर्चा हुई। फेस्टिवल में 7 सैशन हुए और अंतिम सैशन में प्रसिद्ध कवि सुरजीत पात्र के साथ उनकी पुस्तक ‘पंजाब एक कवि की नजर से’ (Punjab through the eyes of a poet)  बारे सीनियर पत्रकार निरुपमा दत्त की तरफ से अहम चर्चा की गई। इस मौके भारी संख्या में पहुंचे विद्यार्थियों की तरफ से सवाल भी किये गए, जिनका सुरजीत पात्र की तरफ से बखूबी जवाब दिया गया। सबसे पहले प्रसिद्ध लेखक उपमन्यू चैटर्जी के साथ उनकी पुस्तक (Stories around assassination of Indra Gandhi) बारे स्पीकिंग टाइगर के सह संस्थापक रवि सिंह ने बातचीत की। इस दौरान इस पुस्तक सम्बन्धित अहम घटनाओं को छूआ गया।

-पंजाब योजना बोर्ड के वाइस चेयरमैन और सूचना कमिश्नर की तरफ से शमां रोशन करके फेस्टिवल का किया गया आगाज

‘होशियारपुर राइटर्स फेस्टिवल’ मौके सामाजिक रिश्तों सम्बन्धित मशहूर लेखिका सोनाली खुल्लर श्राफ की तरफ से लिखी पुस्तक (Love in the time of affluenza) बारे पैनलिस्ट प्रीति गिल और सना के. गुप्ता की तरफ से बातचीत की गई, जिसमें पारिवारिक रिश्तों की मजबूती बारे चर्चा की गई। इसके बाद पंजाबी सिनेमा बारे डिजीटल की दुनिया में मनोरंजन के भविष्य बारे बालीवुड अभिनेता रणवीर शोरे, एक्स वायआकाम 18 के पूर्व सी.ओ.ओ. राज नायक और ज्योति कमल बीच चर्चा हुई। इस चर्चा में डिजीटल की दुनिया में सिनेमा के भविष्य बारे अहम विचार पेश किये गए। इसके अलावा आज के दौर में मास मीडिया के योगदान सम्बन्धित भी चर्चा की गई।

फेस्टिवल दौरान मशहूर लेखिका रखशन्दा जलील की नई पुस्तक (But You Don’t look like A Muslim)पर सीनियर पत्रकार निरुपमा दत्त की तरफ से चर्चा की गई। इस पुस्तक में भी अहम मुद्दों को बहुत ही बारीकी के साथ छूआ गया। इसके अलावा पंजाबी सिनेमा बारे प्रसिद्ध डायरेक्टर अनुराग सिंह, अभिनेता गुरप्रीत सिंह घुग्गी, लेखक जतिन्दर मोहर, पूर्व मिस इंडिया और अभिनेत्री नवनीत ढिल्लों और नवलीन लक्खी की तरफ से बातचीत की गई, जिस में पंजाबी सिनेमों के मौजूदा दौर और भविष्य बारे अहम विषयों को छेेड़ा गया। उपरांत ‘होशियारपुर लिटरेरी सोसायटी’ की प्रधान और लेखिका सना के. गुप्ता की पुस्तक (Hands that disobeyed)  लांच की गई और इस पुस्तक बारे लेखिका के साथ छठे सैशन दौरान प्रसिद्ध लेखक और पंजाब राज सूचना कमिश्नर श्री खुशवंत सिंह और लेखिका श्रीमती सोनाली खुल्लर श्राफ की तरफ से अहम मुद्दो पर विचार चर्चा की गई। इस पुस्तक की चर्चा दौरान अहम मुद्दों पर बातचीत हुई।

उपरांत शाम को महान पंजाबी कवि सुरजीत पात्र की कविता ‘पंजाब एक कवि की नजर से’ संबंधी निरुपमा दत्त ने विचार चर्चा की और पूरी फिजा को साहित्यक रंग में रंग कर ‘पंजाब एक कवि की नजर से’ समाप्त हुआ। खुशवंत सिंह ने कहा कि इस फेस्टिवल द्वारा प्रसिद्ध लेखकों, कवियों और फिल्म इंडस्ट्री के साथ जुड़ी अहम हस्तियों की तरफ से अलग-अलग मुद्दों पर अहम विचारों की गई हैं, जो एक सेहतमंद और तंदरुस्त समाज के लिए बहुत जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि होशियारपुर को यह फेस्टिवल करवाने का मान प्राप्त हुआ है, जिस के लिए वह ‘होशियारपुर लिटरेरी सोसायटी’ को बधाई देते हैं। उन्होंने फेस्टिवल में पहुँचे प्रसिद्ध लेखकों, कवियों और फि़ल्म इंडस्ट्री के साथ जुड़ी हस्तियां का पहुँचने पर धन्यवाद किया। इस मौके अलग-अलग स्कूलों के विद्यार्थियों के अलावा ‘होशियारपुर लिटरेरी सोसायटी’ के मैंबर और अलग-अलग शखशियतें उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here