एच.डी.एफ.सी. बैंक दसूहा: ग्राहक को लगाया 70 लाख का चूना

-बैंक कर्मियों ने मिलीभगत कर ग्राहक को बिना बताए उसके 70 लाख रुपये लगा दिए लाइफ पालिसी में – दसूहा के रखड़ा परिवार के साथ हुआ धोखा, बैंक कर्मियों ने बिना बताए हि एफ.डी. की रकम को लगा दिया लाइफ पालिसी में, पीडि़त ने पुलिस को दी शिकायत-
होशियारपुर/दसूहा (द स्टैलर न्यूज़)। नोटबंदी के बाद कई बैंक अधिकारियों द्वारा मिलीभगत करके पैसों के हेरफेर के मामले प्रकाश में आए हैं वहीं उन पर सरकार द्वारा कार्रवाई किए जाने के बावजूद भी अभी भी बैंकों में बैठी कई काली भेड़ें ऐसी हैं जो बैंक ग्राहकों को चूना लगाने से बाज नहीं आ रही हैं। ऐसा ही एक मामला दसूहा स्थित एच.डी.एफ.सी. बैंक का सामने आया है, जहां पर बैंक कर्मियों ने जाली हस्ताक्षर करके कथित तौर पर एक ग्राहक के 70 लाख रुपये उसे बिना बताए ही लाइफ पालिसी में लगा दिए। ग्राहक द्वारा इस मामले का पता चलने पर उसने इस संबंधी पुलिस में शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है। एक तरफ जहां बैंक अधिकारियों का कहना है कि आरोपी बैंक कर्मियों पर कार्रवाई शुरु कर दी गई है वहीं पुलिस भी जांच में जुट चुकी है।

Advertisements

इस संबंधी जानकारी देते हुए दसूहा निवासी अनु रखड़ा व उनके पिता विजय रखड़ा ने बताया कि वह दसूहा में रेडीमेड गार्मेंट्स की दुकान करते हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2012 में उन्होंने अपनी जमा पूंजी जोकि करीब 70 लाख रुपये थी दसूहा के एच.डी.एफ.सी. बैंक में जमा करवा दी। उस दौरान बैंक कर्मियों ने उन्हें इस रकम की परिवार के अलग-अलग सदस्यों के नाम पर एफ.डी. करवाने की सलाह दी थी। उस दौरान बैंक कर्मियों ने कहा था कि उनकी एश.डी. ऑयो रीन्यूअल है और वर्ष खत्म होने पर स्वयं ही रीन्यू हो जाएगी और उन्हें बैंक में भी आने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे में उनकी रकम भी सुरक्षित रहेगी और उन्हें ब्याज भी मिलेगा। पासबुक मांगने पर बैंक कर्मियों ने का कहना था कि आपको पासबुक की क्या जरुरत है आपका पैसा हमारे बैंक व सिस्टम में सुरक्षित है।


उन्होंने बताया कि अब उन्हें थोड़े पैसों की जरुरत थी तथा उन्हें एक एक्टिवा व कुछ सामान खरीदना था। इसी के चलते वह जब बैंक पैसे निकालवाने के लिए पहुंचे तो कैशियर ने कहा कि आपका खाता निल है। कैशियर की बात सुनते ही उनके पैरों तले की जमीन खिस्क गई। रखड़ा ने बताया कि इस बारे में जब उन्होंने खातों की जांच की तो उन्हें पता चला कि खाते तो निल हो चुके हैं तथा जो 70 लाख रुपये की एफ.डी. करवाई थीं, वह बैंक कर्मियों ने जाली हस्ताक्षर करके एच.डी.एफ.सी. लाइफ पालिसी में लगा दिए थे। उन्होंने आरोप लगाया कि बैंक कर्मियों ने मोटे मुनाफे के चक्कर में उनके साथ धोखा किया है। पहले तो इस बारे में बैंक अधिकारियों ने बात करने से भी मना कर दिया था, परन्तु जब उन्होंने कागज दिखाये तो वह बात करने को राजी हुए। रखड़ा ने बताया कि इतना ही नहीं
गत वर्ष 2016 में उन्होंने अपने खाते में 10 लाख रुपये जमा करवाये थे, जिसकी रसीद भी उनके पास है। परन्तु वह पैसे भी खाते में जमा नहीं हुए।
उन्होंने बताया कि इस संबंधी उन्होंने दसूहा पुलिस को शिकायत दे दी है।

इस संबंधी बात करने पर थाना प्रभारी कपिल कौशल से बात की गई तो उन्होंने बताया कि रखड़ा परिवार की तरफ से उन्हें शिकायत प्राप्त हुई है तथा पुलिस द्वारा मामले की जांच शुरु कर दी गई है। उन्होंने कहा कि रखड़ा परिवार के साथ पूरा इंसाफ करवाया जाएगा और आरोपियों पर बनती कार्रवाई की जाएगी।

मामले संबंधी बैंक के ब्रांच मैनेजर से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मामले से संबंधित कर्मियों के खिलाफ कार्यवाही शुरू कर दी गई हैं तथा मामले संबंधी बैंक के उच्चाधिकारियों को सूचित कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here