विश्व कैंसर दिवस के मौके सेहत विभाग की टीम ने एच.आई.एम.टी. कॉलेज के विद्यार्थियों को किया जागरूक

टांडा उड़मुड़(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रिषीपाल। हरी प्रकाश इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नॉलाजी कॉलेज टांडा में सेहत विभाग की और से विश्व कैंसर दिवस मनाया गया। जिसमें सेहत विभाग की सरकारी अस्पताल टांडा की टीम ने कैंसर प्रति जागरूकता का संचार किया। संस्था के एम.डी. रोहित टंडन के सहयोग से मनाये गए इस जागरूकता दिवस में कॉलेज के विद्यार्थियों ने भाग लिया।

Advertisements

इस मौके पर एस.एम.ओ. केवल सिंह और जतिंदरपाल सिंह ने बताया की यह दिन हर साल 4 जनवरी को मनाया जाता है। उन्होंने बताया की शरीर कई प्रकार कि कोशिकाओं से बना होता है, यह कोशिकाएं शरीर में बदलावों के कारण बढ़ती रहती हैं। जब ये कोशिकाएं अनियंत्रित तौर पर बढ़ती हैं और पूरे शरीर में फैल जाती हैं, तब यह शरीर के बाकि हिस्सों को उनका काम करने में कठिनाइयां उत्पन्न करने लगती हैं।

इससे उन हिस्सों पर कोशिकाओं का गुच्छा सौम्य गांठ या ट्यूमर बन जाता है, इस अवस्था को कैंसर कहते हैं। यही ट्यूमर घातक होता है और बढ़ता रहता है। इस मौके पर माहिर डाक्टरों ने विद्यार्थियों को कैंसर के लक्षणों और उसके इलाज के बारे जानकारी दी। इस दौरान भारत रत्न टंडन, रोहित टंडन, अमनदीप कुमार, भानु प्रिया, पारुल प्रिया, हरप्रीत कौर, तजिंदर कौर, तनु शर्मा मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here