डायरेक्टर साहनी ने बच्चों को तनावरहित परीक्षा की तैयारी करने हेतु बताए टिप्स

टांडा उड़मुड़ (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट:रिषीपाल। सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल टांडा में तनाव मुक्त परीक्षा तैयारी तथा नकल रहित परीक्षा की तैयारी के संबंध में एक विशेष सैमीनार आयोजित किया गया। प्रिंसिपल सतविंदर कौर के नेतृत्व में इस सेमीनार के दौरान मुख्य वक्ता के रूप में डायरेक्टर इंदर कुमार साहनी ने शिरकत की।

Advertisements

उन्होंने 10वीं तथा 12वीं उपरांत मुकाबले की परीक्षाएं, 10वीं के बाद विषय तथा 12वीं के बाद अलग-अलग कोर्सों के चुनाव तथा बोर्ड की परीक्षा में अधिक से अधिक अंक लेने के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मेहनत के बिना परीक्षा की तैयारी नकल का रूझान तथा मानसिक तनाव पैदा करती है। इससे बचने के लिए परीक्षा के दिनों में टाईम टेबल बनाकर ही परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। साथ ही हल्का व्यायाम या सुबह की सैर अवश्य करनी चाहिए। इस के इलावा मोबाइल का इस्तेमाल ना करते हुए पढ़ाई के बोझ को कम करने के लिए कुछ देर के लिए मनोरंजक प्रोगराम को पहल देनी चाहिए।

जो विषय कठन लगते हैं उन्हें अधिक समय देने चाहिए। उन्होंने कहा कि सुबह जल्दी उठना चाहिए क्योंकि सुबह का समय समर्ण के लिए बहुत लाभदायक होता है। इस के इलावा पढ़ा तथा खेल-कूद का समय भी निश्चित भी होना चाहिए। सेमीनार को सफल बनाने में समूह स्टाफ का योगदान रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here