स्वयं सेवक संघ और सेवा भारती ने गांव मडूली ब्राह्मणा और साहरी में जरुरतमंदों को भेंट किए घड़े

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। स्वयं सेवक संघ की तरफ से हरियावल मुहिम के तहत सेवा भारती के सहयोग से भीषण गर्मी में जरुरतमंद लोगों को राहत प्रदान करने के लिए मिट्टी के घड़े भेंट किए गए। संस्था की तरफ से गांव मडूली ब्राह्मणा और गांव साहरी में घड़े भेंट किए गए। संघ के विभाग संपर्क प्रमुख मनोज गुप्ता की अगुवाई में आयोजित कार्यक्रम में संत बलबीर दास जी डेरा बाबा महान दास साहरी वालों ने विशेष तौर से पहुंचकर संस्था के प्रयास की सराहना की और मानव सेवा में पुण्य कर्म बताया। उन्होंने कहा कि किसी प्यासे को पानी पिलाना हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है तथा इस भीषण गर्मी से बचाव हेतु संघ एवं सेवा भारती द्वारा किया गया प्रयास सराहनीय है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि संस्थाओं द्वारा ऐसा करके अपनी संस्कृति का प्रचार-प्रयास करने के साथ-साथ लोगों को अपनी परंपरा से भी जोड़ा जा रहा है। इस अवसर पर मनोज गुप्ता ने कहा कि आज भी कई लोग ऐसे हैं जो भीषण गर्मी से बचने के लिए मजबूरीवश अपनी जरुरत का सामान नहीं खरीद सकते तथा उन्हें गर्म पानी पीने को मजबूर होना पड़ता है। इसलिए संस्था ने सेवा भारती के सहयोग से जरुरतमंद लोगों को घड़े भेंट करने का निर्णय किया। उन्होंने कहा कि घड़े में बहुत सारे प्राकृतिक गुण होते हैं और मिट्टी हमें हमारी सभ्यता से जोड़े रखती है। इस मौके पर ट्रिपल एम पब्लिक स्कूल के एम.डी. व हरियावल पंजाब के जिला संरक्षक प्रो. मनोज कपूर ने कहा कि उनका यहां आने का एक ही उद्देश्य था कि वे बच्चों से भेंट करके उन्हें शिक्षा का महत्व समझाएंगे और उनके द्वारा बताई बात का असर अगर एक-दो बच्चों पर भी हो जाता है तो वे खुद को भाग्यशाली समझेंगे। क्योंकि, एक शिक्षक की तरक्की उसके बच्चों से जुड़ी होती है। उन्होंने कहा कि घड़े भेंट करने के बहाने ही सही उन्हें बच्चों से बात करने का मौका मिला है। जिसके लिए वे संस्था के आभारी रहेंगे।

इस अवसर पर सेवा भारती के पूर्व अध्यक्ष बी.के. भारद्वाज ने ससेवा भारती द्वारा मानव सेवा हेतु किए जाते कार्यों की जानकारी दी और बताया कि उनके द्वारा पढ़ाई में विशेष स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया जाता है तथा अगर कोई आर्थिक रुप लसे कमजोर हो तो उसकी पढ़ाई का खर्च भी संस्था द्वारा किया जाता है। उन्होंने बच्चों से अपील की कि वे मन लगाकर पढ़ाई करें और मैरिट में स्थान प्राप्त करके संस्था को उन्हें सम्मानित करने का मान प्रदान करें। इस अवसर पर उन्होंने घड़े का महत्व भी समझाया तथा घड़े का पानी पीने से होने वाले लाभ संबंधी भी जानकारी दी। इस अवसर पर सेवा भारती के प्रधान दर्शन कौशल, सरपंच गुरपाल सिंह, पंच बूटा राम, पंच रणजीत कुमार, डा. विजय कुमार आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here