जिलाधीश ने स्वास्थ्य टीमों को रोज़ाना 6000 कोविड सैंपलिंग विश्वसनीय बनाने के दिए निर्देश

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। अगले दो सप्ताह में कोविड की दूसरी लहर की संभावना के मद्देनजऱ जिलाधीश घनश्याम थोरी ने स्वास्थ्य विभाग को कोविड के संभावित मरीज़ों का जल्दी पता लगाने और इलाज के लिए रोजाना 6000 कोविड सैंपल एकत्रित को विश्वसनीय बनाने के निर्देश दिए जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
मुख्य सचिव विनी महाजन की अध्यक्षता में हुई वीडियो कांफ्रेंस में भाग लेते हुए डिप्टी कमिश्नर ने विभाग को ज़्यादा भीड़ वाले स्थानों पर कोविड सैंपलिंग कैंप लगाने और रोज़मर्रा 6000 सैंपल लेने के लक्ष्य को प्राप्त करने को विश्वसनीय बनाने के लिए कहा। इस मौके उनके साथ एसएसपी जालंधर ग्रमीण सन्दीप कुमार गर्ग और एसएसपी कपूरथला कंवरदीप कौर भी मौजूद थे। घनश्याम थोरी ने सेहत विभाग को संभावित मामलों का पता लगाने के लिए कालेजों, स्कूलों, होस्टलों और अन्य संस्थाओं में सैंपल लेने के निर्देश दिए और कहा कि बड़े पैमाने पर और व्यापक टेस्टिंग से पोजिटिव दर कम होगी और संचार पर काबू पाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि सक्रिय टेस्टिंग के साथ संभावित मामलों की तुरंत और प्रभावशाली पहचान, ट्रेसिंग, रोकथाम और इलाज विश्वसनीय बनेगा।

Advertisements

जिलाधीश ने कहा कि हम जितने बेहतर ढंग से टैस्ट करते हैं उतने ही ज्यादा संक्रमित ख़ास करके एसिम्पटोमैटिक के पता चलने की संभावना बढ़ती है। जिनसे संक्रमण फैलने का ज्यादा खतरा रहता है। उन्होंने आधिकारियों को कहा कि पॉजिटिव केस की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में सुधार किया जाये, जिस से वायरस को फैलने से रोकने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि अगर कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर अगले कुछ सप्ताह में आती है तो जि़ला प्रशासन उससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने उन्होने कहा कि प्राईवेट और सरकारी अस्पतालों में बैड पहले ही आरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि जि़ला प्रशासन इन मुश्किल हालात में लोगों की सेवा करने में कोई कमी बाकी नहीं छोड़ेगा। उन्होंने पुलिस विभाग को कहा कि मास्क पहनने की पाबंदी को सख्ती के साथ लागू किया जाये क्योंकि कोविड के फैलाव को रोकने के लिए फि़लहाल मास्क ही -एक वैक्सीन है।

जिलाधीशने मास्क पहनने और सामाजिक दूरी को कायम रखें समेत सुरक्षा सावधानियों को सख्ती से लागू करने के लिए विशेष मुहिम चलाने के आदेश दिए। उन्होंने आधिकारियों को इन दिशा -निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करने और रात की विशेष गश्त के साथ इस मुहिम को सक्रियता के साथ चलाने के निर्देश दिए। इस के इलावा उन्होंने लोगों को सुरक्षा सावधानियों, जिस में मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाई रखना, हाथ धोना और अन्य शामिल हैं, का पालन करने की अपील की जिससे वायरस को फैलने से रोका जा सके। इस अवसर पर अतिरिक्त जिलाधीश विशेष सारंगल, सिविल सर्जन डा. गुरिन्दर कौर चावला, सहायक सिविल सर्जन डा. गुरमीत कौर दुग्गल और अन्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here