पंजाब में 14 फरवरी को होंगे 8 निगम कार्पोरेशन, 109 नगर कौंसिल व नगर पंचायतों के चुनाव, शैड्यूल जारी

पंजाब (द स्टैलर न्यूज़)। चीफ इलैक्शन कमिशनर पंजाब जगपाल सिंह संधू ने घोषणा करते हुए निगम चुनावों के मद्देनजऱ राज्य में 8 निगम कार्पोरेशन, 109 निगम कौंसिल तथा नगर पंचायतों के लिए शैड्यूल जारी किया है। जिसके तहत चुनावों वाले क्षेत्रों में “आदर्श चुनाव संहिता” लागू कर दिया गया है यानि अब (कोड ऑफ कंडक्ट लागू हो गया है)। इस संबंधी जगपाल सिंह संधू ने कहा कि 30 जनवरी 2021 से 3 फरवरी 2021 तक नामांकण भरने की तिथियां हैं। चुनाव प्रचार भी फरवरी 12, 2021 को सायं 5 बजे खत्म हो जाएगा और 14 फरवरी को सुबह 8 बजे से सायं 4 बजे तक वोटें होंगी।

Advertisements

इस संबंधी जगपाल सिंह संधू ने कहा कि 30 जनवरी 2021 से नामांकन भरे जाएंगे तथा 3 फरवरी 2021 तक नामांकण भरने की अंतिम तिथि होगी। 4 फरवरी को नामांकन की जांच जबकि 5 फरवरी को नामांकन वापिस दिए जाएंगे और इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। चुनाव प्रचार भी फरवरी 12, 2021 को सायं 5 बजे खत्म हो जाएगा और 14 फरवरी को सुबह 8 बजे से सायं 4 बजे तक चुनाव होंगे। मतों की गिणती17 फरवरी को होगी, चुनाव कराने के लिए 145 रिटर्निंग अधिकारी और 145 असिस्टेंट रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इन चुनावों को निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से करवान ेके लिए, 30 आईएएस, आईपीएस अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। चुनाव प्रेक्षक और 6 आईपीएस अधिकारियों को पुलिस पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य में 8 नगर निगमों के लिए 400 सदस्य और 109 नगर परिषदों/नगर पंचायतों के लिए 1902 सदस्य चुने जाएंगे। पंजाब सरकार के निर्देशों के अनुसार, नगरपालिका चुनावों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। संधू ने बताया कि 1 जनवरी 2020 की पात्रता तिथि के अनुसार नगर निगमों, नगर परिषदों और नगर पंचायतों की मतदाता सूचियों को अदयत्न किया गया है। उन्होंने मतदाताओं से पूरे जोश और ईमानदारी के साथ मतदान प्रक्रिया में भाग लेने की अपील की। राज्य में 20,49,777 पुरूष, 18,65,354 महिला और 149 ट्रांसजेंडर मतदाताओं के साथ कुल 39,15,280 पंजीकृत मतदाता हैं। चुनाव आयोग ने 4102 मतदान केन्द्र बनाए हैं और 18000 कर्मचारी चुनाव ड्यूटी पर होंगे। ये चुनाव ईवीएम के माध्यम से होगा इस उद्देश्य के लिए 7000 ईवीएम प्रदान किए गए हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि नगर निगम के उम्मीदवारों के लिए व्यय सीमा 3 लाख रूपये, कक्षा-2 के लिए 1.70 लाख रुपये, कक्षा-3 उम्मीदवारों के लिए 1.45 लाख रुपये है। खर्च की सीमा 1.05 लाख रुपये की गई है। संधू ने कहा कि कोविड-19 को देखते हुए पूरी चुनाव प्रक्रिया के दौरान 10 दिसंबर 2020 को एसओपी जारी किया गया और विस्तृत दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। कोविड-19 से निपटने के लिए 1.65 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। राज्य भर में चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात कर्मियों को मास्क, सैनिटाइजर, मापने के उपकरण और दस्ताने प्रदान किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि अबोहर, बठिंडा, बटाला, कपूरथला, गुरदासपुर, साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर, होशियारपुर और पठानकोट नगर निगम के लिए वोटें डाली जाएंगी। इसके अलावा नगर निगम अमृतसर के वॉर्ड नं. 37 बी.सी. के लिए आरक्षित में उपचुनाव होंगे। इसी तरह अमृतसर जि़ले के अजनाला, रमदास, रईआ, मजीठा और जंडियाला गुरू में म्युंसीपल कौंसिल /नगर पंचायत की मतदान करवाई जा रही हैं, जबकि तरन तारन जि़ल के भिखीविंड और पट्टी, गुरदासपुर जि़ले में गुरदासपुर, श्री हरगोबिन्दपुर, फ़तेहगढ़ चुड़ीयां, धारीवाल, कादियाँ और दीनानगर में चुनाव करवाए जा रहे हैं, जबकि पठानकोट जि़ले के सुजानपुर में यह चुनाव करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जालंधर जि़ले के नकोदर, नूरमहल, फिल्लौर, करतारपुर, अलावलपुर, आदमपुर, लोहियाँ और महतपुर में यह चुनाव करवाए जा रहे हैं, जबकि कपूरथला के सुल्तानपुर लोधी और होशियारपुर जि़ले के दसूहा, मुकेरियाँ, उड़मुड़ टांडा, गढ़शंकर, गढ़दीवाला, हरियाणा और शामचुरासी शामिल हैं, जबकि शहीद भगत सिंह नगर के नवांशहर, बंगा और राहों के अलावा लुधियाना जि़ले के खन्ना, जगरावां, समराला, रायकोट, दोराहा और पायल में भी नगर परिषदों/नगर पंचायतों की वोटें डाली जाएंगी।  उन्होंने बताया कि रूपनगर जि़ले के रूपनगर, आनंदपुर साहिब, कीरतपुर साहिब, नंगल, मोरिंडा और चमकौर साहिब जबकि फ़तेहगढ़ साहिब जि़ले में सरहिन्द फतेहगढ़ साहिब, गोबिन्दगढ़, बस्सी पठाना और खमाणों, इसी तरह पटियाला जि़ले के राजपुरा, नाभा, समाना, पातड़ां, जबकि संगरूर जि़ले में मलेरकोटला, सुनाम, अहमदगढ़, धुरी, लहरागागा, लोंगोवाल, अमरगढ़ और भवानीगढ़ शामिल हैं। उन्होंने बताया कि बरनाला जि़ले में बरनाला, साधू, भदौड़, धनौला के अलावा साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर के खरड़, ज़ीरकपुर, डेराबस्सी, कुराली, नयागाँव और लालड़ू जबकि बठिंडा जि़ले के भुच्चो मंडी, गोन्याना, मोड़, रामा, कोटफत्ता, संगत, कोठेगुरू, महिराज, कोटशमीर, लहरा मोहब्बत, भाईरूपा, नथाना, मलूका और भगता भाईका में यह वोटें डाली जाएंगी।

उन्होंने बताया कि मानसा जि़ले में मानसा, बुढलाडा, बरेटा, बोहा और लायक के अलावा श्री मुक्तसर साहिब जि़ले में मुक्तसर, मलोट, गिद्दड़बाहा, जबकि फिऱोज़पुर जि़ले के फिऱोज़पुर, गुरू हरसहाए, ज़ीरा, तलवंडी भाई, मुदकी और ममदोट, जबकि फाजि़ल्का जि़ले में फाजि़ल्का और जलालाबाद, अरनीवाला शेख सुभान इसी तरह फऱीदकोट जि़ले के फरीदकोट, कोटकपूरा और जैतो के अलावा मोगा जि़ले के बद्धनीकलां, कोट इसे खान और नेहाल सिंह वाला में भी वोटें डाली जाएंगी।  उन्होंने बताया कि राज्य के दो नगर पंचायतों/नगर परिषदों के तीन वॉर्डों में उपचुनाव करवाई जा रही हैं, जिनमें होशियारपुर जि़ले के वार्ड नं. 1 महिलाएं के लिए आरक्षित और वार्ड नं. 11 एस.सी. के लिए आरक्षित, जबकि लुधियाना जि़ले के मुल्लापुर दाखां के वार्ड नं. 8 में भी वोटें डाली जाएंगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here