मुसाहिबपुर में जल्द शुरु होगा शहीदी स्मारक का निर्माण : राणा

– शहीदी स्मारक के लिए कुल्लू के डीसी ने दी एक ईंट
होशियारपुर,(द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट- गुरजीत सोनू : एक ईंट शहीद के नाम अभियान के अंतर्गत जल्द ही मुकेरियां के गांव मुसाहिबपुर शहीदों की यादगार बनाई जाएगी। अभियान के संयोजक संजीव राणा ने बताया की गांव की पंचायत के सहयोग से गांव के मुख्य द्वार पर शहीदी स्मारक का निर्माण किया जाएगा। श्री राणा मुकेरियां के गांव मुसाहिबपुर के सरपंच व गणमान्य लोगों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पंजाब में रुपनगर व होशियारपुर में शहीदी स्मारक बनाए जाएंगे। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा, कुल्लू में भी शहीदी स्मारक को बनाने के लिए प्रयास शुरु हो गए हैं और जल्द ही इन स्थानों पर भी शहीदी स्मारक के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से काम शुरु हो जाएगा। राणा ने कहा कि एक ईंट शहीद के नाम अभियान किसी एक संगठन का नहीं अपितु यह एक जन अभियान है जिसमें प्रत्येक नागरिक चाहे व अमीर हो या गरीब समान रुप से अपना योगदान दे सकता है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के साथ-साथ कई बड़े अधिकारी जुडक़र खुशी महसूस कर रहे है। हाल ही में कुल्लू के डिप्टी कमिश्नर यूनुस भी एक ईंट शहीद के नाम अभियान से जुड़े है। मुकेरियां के गांव मुसाहिबपुर में बनने वाले शहीदी स्मारक के लिए कुल्लू के डिप्टी कमिश्नर यूनुस ने भी अपनी तरफ से एक ईंट दी है। शहीदी स्मारक के लिए न सिर्फ गांव मुसाहिबपुर बल्कि होशियारपुर जिले के अलग-अलग हिस्सों से कैंप लगाकर शहीदी स्मारक के लिए सामान एकत्र किया जाएगा।

Advertisements

गांव के सरपंच रसाल सिंह ने बताया कि उनके गांव के तीन जवान 15 साल पहले जम्मू-कश्मीर में हुए आप्रेशन रक्षक के दौरान शहीद हुए थे। गांव के तीन जवानों ने देश की खातिर अपने प्राणों की आहूति दी लेकिन अभी तक उनकी याद में गांव में गेट नहीं बना है। वे चाहते हैं कि एक ईंट शहीद के नाम अभियान के तहत उनके गांव में शहीदों की यादगार बने।
गांव के सरपंच रसाल सिंह, पंच ठाकुर शमशेर सिंह, सनहसर, श्रेष्टा देवी व अन्य ने कहा कि गांव वासी शहीदी स्मारक बनाने के लिए अपने गांव के अलावा आस-पास के गांव में भी संपर्क अभियान चलाएंगे और गांव के हर घर से एक ईंट इस शहीदी स्मारक में लगेगी।
बता दें कि गांव के हरबंस लाल, दीपक कुमार व बलवान सिंह वर्ष 2000 व 2002 में मातृ भूमि की रक्षा करते हुए शहीद हो गए थे। इस दौरान शहीद हरबंस लाल की माता लीला देवी, शहीद दीपक कुमार के पिता विभूति चंद, शहीद बलवान सिंह के पिता गंधर्व सिंह ने कहा कि हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारे बच्चों ने देश सेवा के लिए अपने प्राण न्यौछावर किए है।
श्री राणा ने कहा कि एक ईंट शहीद के नाम अभियान के तहत हरियाणा राज्य में तीन स्थानों पर प्रशासन व पंचायत के सहयोग से शहीदों की यादगार व पार्क बनाई जा रही है। इंद्री के शहीद राममेहर की याद में तो अखाड़ा बन कर तैयार भी हो गया है। हरियाणा में इस अभियान की शुरुआत गर्वनर कप्तान सिंह सोलंकी ने की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here