वातावरण की शुद्धता को यकीनी बनाना हम सभी का सांझा फ़र्ज़: डा. विजय सिंगला

चंडीगढ़/मोहाली(द स्टैलर न्यूज़)। वातावरण में आ रहे बिगाड़ के कारण दिन प्रतिदिन बीमारियों का प्रभाव बढ़ता जा रहा है, जिसको रोक पाने के लिए वातावरण की शुद्धता को यकीनी बनाना हमारा सभी का सांझा फ़र्ज़ है। उक्त प्रगटावा आज यहाँ अम्बेदकर इंस्टीट्यूट आफ मैडीकल सायंसज़ में विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके करवाए गए राज्य स्तरीय समागम को संबोधन करते हुए पंजाब राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और डाक्टरी शिक्षा और अनुसंधान संबंधी मंत्री डा. विजय सिंगला ने किया। डा. सिंगला ने कहा कि दिन प्रतिदिन लोगों में बीमारी के बढ़ रहे प्रभाव का बड़ा कारण वातावरण में आ रही तबदीलियाँ हैं जिससे मानवीय शरीर में कई बीमारियाँ उपज रही हैं। उन्होंने राज्य निवासियों से अपील की कि वह वातावरण को शुद्ध बनाने में अपना अधिक से अधिक योगदान डालें। 
उन्होंने लोगों से अपील की कि हफ़्ते में कम से -कम एक दिन साइकिल या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग अपने कार्यस्थल पर जाने की शुरुआत करें। इसके इलावा वस्तुओं को फिर से प्रयोग में लाने के लिए भी यत्न करने चाहिएं। उन्होंने पंजाब निवासियों से अपील की कि वह गेहूँ धान के फ़सल में से निकलने का यत्न करें क्योंकि मौजूदा समय धान की खेती के कारण पंजाब राज्य में भूजल का स्तर दिन प्रतिदिन गहरा होता जा रहा है, जबकि गेहूँ की पैदावार को बढ़ाने के लिए केमिकल खादें और स्प्रेयों के प्रयोग के कारण पंजाब निवासी भी मध्य प्रदेश से महँगी गेहूँ मंगा कर खा रहे हैं। 
डा. सिंगला ने कहा कि हमें पंजाब राज्य में से हो रहे प्रवास संबंधी भी गंभीरता के साथ सोचने की ज़रूरत है। इसलिए बढ़िया उच्च शिक्षा, बढ़िया रहन सहन और साफ़ सुथरा वातावरण अपनी आने वाली पीढ़ीयों को मुहैया करवाना हम सभी का सांझा फ़र्ज़ है। इस मौके पंजाब सरकार की लोक -समर्थकी नीतियों के बारे बोलते हुए उन्होंने कहा कि हम बहुत जल्द राज्य के लोगों को मुफ़्त और मानक सेहत सहूलतें जल्द मुहैया करवाऐंगे और इसके इलावा हरेक पंजाब निवासी को हैल्थ कार्ड भी जारी करेंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने के बारे भी तेज़ी के साथ काम किया जा रहा है। इसके इलावा राज्य के सभी अस्पतालों को ज़रूरत अनुसार अपग्रेड किया जायेगा और मैडीकल कालेजों को भी विश्व स्तरीय सहूलतों के साथ लेस किया जायेगा। डा. सिंगला ने कहा कि मोहाली में बनने वाला अम्बेदकर इंस्टीट्यूट आफ मैडीकल सायंसज़ को इस तरह बनाऐंगे कि वह पी.जी.आई., चण्डीगढ़ को टक्कर देगा। स्वास्थ्य मंत्री ने इस मौके पंजाब निवासियों को सेहत के प्रति जागरूक करने हेतु विशेष तौर पर तैयार करवाई गई वेनों को हरी झंडी देकर रवाना किया। इस मौके राज कमल चौधरी प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, भुपिन्दर सिंह ऐम.डी. पंजाब हैल्थ सिस्टम कॉरपोरेशन, डा. जी.बी. सिंह डायरैक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, डा. अविनीश कुमार डायरैक्टर डाक्टरी शिक्षा और अनुसंधान विभाग और कई अन्य उपस्थित थे। 

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here